December 6, 2022

1 अगस्त से बदल जाएंगे बैंक से जुड़े कई अहम नियम -आपके जेब पर पड़ेगा सीधा असर…

money

डेस्क : सरकारी बैंकों में खाताधारकों के लिए एक अहम खबर, 1 अगस्त 2022 से कुछ नए बदलाव किए जा रहे हैं जिससे बैंक में हो रहे फ्रॉड को खत्म किया जा सकेगा। कुछ नियमों में बदलाव किए जाएंगे जिससे बैंकिंग सिस्टम और भी मजबूत होगी।

बैंक ने दी जानकारी : बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर बताया कि बैंकिंग सिक्योरिटी हमारे लिए प्रथम है पॉजिटिव पर सिस्टम के साथ हम चेक से जुड़े सारे धोखाधड़ी को खत्म कर पाएंगे 1 अगस्त से ₹500000 या उससे अधिक राशि के लिए पॉजिटिव पर सिस्टम अनिवार्य हो जाएगा।

Bank Account
1 अगस्त से बदल जाएंगे बैंक से जुड़े कई अहम नियम -आपके जेब पर पड़ेगा सीधा असर… 4

चेक के साथ देनी होगी डिटेल : खाताधारकों हो 1 अगस्त से 500000 या उससे अधिक चेक कर देने पर पॉजिटिव पे के तहत भुगतान करना अनिवार्य हो जाएगा। इसके अभाव में चेक भुगतान नहीं की जाएगी। खाताधारकों को 1 अगस्त से ₹500000 या उससे अधिक अमाउंट पर अपनी डिटेल देनी होंगी। बैंक के अनुसार चेक का भुगतान करने से पहले इसका क्रॉस वेरिफिकेशन होगा। चेक वेरिफिकेशन के दौरान पाई जाने वाली सभी जानकारियां सही होने पर ही इसे क्लियर किया जाएगा।

Bank Privatisation
1 अगस्त से बदल जाएंगे बैंक से जुड़े कई अहम नियम -आपके जेब पर पड़ेगा सीधा असर… 5

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए निर्देश के अनुसार, यदि आप किसी को चेक देते हैं तो इसकी जानकारी, लाभार्थी की पूरी डिटेल, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग के जरिए बैंक को भी देनी होगी। बैंक भुगतान से पहले इसके बारे में आप से एक कन्फर्मेशन भी मांगेगा जिसके वेरीफाई होने के बाद ही यह चेक क्लियर किया जाएगा। यदि मांगी गई जानकारी में से कोई जानकारी गलत पाई जाती है तो यह चेक क्लियर नहीं हो पाएगा। इस नए सिस्टम से बैंक में हुए फ्रॉड कार्यों को रोकने के लिए काफी मदद मिलेगी

ये भी पढ़ें   SBI Bank में बदल गया साप्ताहिक छुट्टी का दिन, जानिए - अब कब होगी छुट्टी…