1 February 2023

1 जनवरी से आपके जिंदगी में होगा कई अहम बदलाव, जानें – कैसे पड़ेगा आपके जेब पर असर..

lpg subsidy

डेस्क : नये साल 2023 आने में महज 10 दिन शेष बचे हैं. 2 साल कोरोनाकाल के बाद पहली बार सभी लोग नये वर्ष के जश्न में डूबे हैं. लेकिन क्या आपको पता है बदलता वर्ष आपके जीवन में क्या नए बदलाव लेकर आएगा. आपको बता दें कि सबसे अहम बदलाव को LPG गैस सिलेंडर (lpg gas cylinder) को लेकर आने वाला है.

क्योंकि लगातार घट रहे क्रूड ऑयल (crude oil) के दामों से यह साफ है कि सरकार LPG घरेलू सिलेंडर के दाम घटाएगी. इसके अलावा ट्रेनों के टाइम-टेबल (time table trains) में भी बदलाव होंगे. यही नहीं इंश्योरेंस का प्रिमियम (insurance premium) सहित कई अन्य बदलाव भी किए जायँगे. जिसका असर सीधा आपकी जेब पर भी पड़ने वाला है.

Credit Card के नियमों में बदलाव

Credit Card को लेकर कई अहम बदलाव होने वाला है. कई बैंकों ने इनकी अधिसूचना भी ग्राहकों को भेजना शुरू कर दिया है. आपको हम बता दें कि 2022 में मिले रिवार्ड प्वाइंट 31 दिसंबर तक लैप्स भी हो जाएंगे. इसलिए उनका उपयोग ग्राहकों को कर लेना चाहिए. इसके अलावा भी कई अन्य नियम भी हैं जो क्रेडिट कार्ड पर लागू होने वाले हैं. इसलिए नये साल से क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते समय पहले बैंक की तरफ से भेजे SMS जरूर पढ़ लें. अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

ATM इस्तेमाल में चेंजिज

ATM मशीन से पैसे निकालने पर कई बार ग्राहकों को नुकसान भी हो जाता था. PNB पहले ही कैश विड्राल (cash withdrawal) का तरीका भी चेंज कर चुका है. 1 जनवरी 2023 से कई अन्य बैंक भी ATM इस्तेमाल के तरीके में चेंजिज करने वाले है. इस बदलाव के बाद आपके कार्ड मशीन में लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP जनरेट (Generate OTP) होगा. जिसे आप ATM मशीन की स्क्रिन पर दिये गए ऑप्शन पर डालेंगे तभी आपका कैश भी निकल पाएगा. ज्यादातर बैंक अब इसी सुविधा को शुरु करने वाले हैं. ताकि इस सिस्टम में पार्दर्शिता आ सके.

LPG सिलेंडर के दामो में बदलाव

दरअसल, हर महीने की 1 तारीख को को वैसे ही LPG सिलेंडर (lpg cylinder)के दामों में बदलाव किया जाता है. लेकिन इस बार साल ही बदल रहा है तो LPG के दामों कुछ बड़ा बदलाव होने के संकेत हैं. एक जानकारी के मुताबिक जिस तरह से लगातार कच्चे तेल के दामों में गिरावट दर्ज की जा रही है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि LPG के दाम कम हो सकते हैं. हालाकि सरकार की तरफ से अभी कोई घोषणा नहीं की गयी है.