सितंबर महीने में आएगा कई बदलाव, होगी जिस से आम जनता की जेब मे छेद- जानें

Setember Month Changes

दो दिनों के बाद से नए महीने की शुरुआत हो जाएगी। महीने की शुरुआत होने के पहले से ही कई तरह के बदलाव जो आम जन जीवन में काफी उतार-चढ़ाव लाने वाले से संबंधित होंगे। इसकी खबरें आने लगी है। इन बदलावों का संबंध बैंकिंग से लेकर रसोई गैस की कीमतों तक से जुड़ा हुआ है। साल का नवा महीना भी आम जनता को महंगाई की मार से सताता हुआ ही नजर आएगा। ऐसा प्रतीत हो रहा है।

नेशनल पेंशन स्कीम में आएगा बदलाव सितंबर महीने की एक तारीख से ही नेशनल पेंशन स्कीम के खातों के नियमों में काफी बदलाव किया जा रहा है। नेशनल पेंशन स्कीम का खाता खोलने पर पॉइंट ऑफ प्रजेंस का कमीशन मिलता है ।या कमिश्नर पन्द्रह रुपये से बढ़ाकर मिलेगा ।नए नियमों के अनुसार अब यह दस हज़ार रुपये पर कर दिया गया है।

गैस सिलेंडर की कीमतों में फिर होगा बदलाव नियमानुसार सरकारी गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को कच्चे तेल व गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है और इसके बाद महीने भर के लिए तेल के और गैस सिलेंडर की कीमतों का आकलन करके बताती है। अर्थात इस बार भी पहली तारीख को ही गैस सिलेंडर की नई कीमत सामने आने की संभावना है ।जो संभवत बढ़ोतरी या कमी किसी से भी संबंधित हो सकती है।

पालिसी की प्रीमियम में कटौती की जाएगी आईआरडीएआई के सूचनार्थ अनुसार सितंबर की एक तारीख से ही बीमा पॉलिसी का प्रीमियम कम हो जाएगा। इरडा की ओर से जनरल इंश्योरेंस के नियमों में किए गए बदलाव के बाद से ग्राहकों को अब 30 से 35 फ़ीसदी की जगह सिर्फ 20% की कमीशन की एजेंट को देनी होगी, जिससे लोगों का प्रीमियम राशि खुद ही कम हो जाएगा।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! नवरात्रि में कर्मचारियों पर बरसेंगी 'लक्ष्‍मी' - Account में आएगा DA का बढ़ा पैसा..

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के लिए ज़रूरी बात पीएनबी ने अपने ग्राहकों को 31 अगस्त तक ही अपनी केवाईसी अपडेट करवाने को कहा था। अगर ऐसा किसी भी अकाउंट होल्डर ने अब तक नहीं किया हो तो सितंबर महीने की शुरुआत होते उसका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा। अर्थात बैंक अकाउंट से संबंधित कामकाज में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा ।चूँकि सितंबर महीने में छुट्टियां भी काफी ज्यादा बैंक में होने वाली है। इसलिए जरूरी है कि सभी अकाउंट होल्डर अगस्त महीने की इन दो दिनों में ही अपने अकाउंट का केवाईसी अपडेट जरूर करवा लें।