May 17, 2022

अब आसानी से बनेगा Pan Card और Aadhar Card, नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, जाने कैसे ले फायदा

adhar card and pan card

न्यूज़ डेस्क: किसी भी ऑफिसियल कार्य के लिए पैन कार्ड (Pan Card), आधार कार्ड ( Aadhar Card) आवश्यक दस्तावेजों में से एक है। वहीं इन डॉक्युमेंट्स को बनवाने में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अब सरकार की ओर से एक बेहतरीन सुविधा दे रही है। अब यह बनवाने के लिए जगह जगह के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इससे ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे लोगों को राहत मिलेगी।

दरअसल पैन कॉर्ड, आधार कार्ड जैसे महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स अब आपके नजदीकी डाकघरों में बन जाएगी। डाकघरों में इस केंद्र को पूर्ण रूप से सक्रिय बनाने का युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है। इसके लिए सरकार ने डाकघरों में केंद्र के लिए सभी आवश्यक तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध करायी हैं। आपको बता दें कि कई शाखा डाकघरों में केंद्र का ट्रायल शुरू हो गया है। पोस्ट मास्टर्स को केंद्र से संबंधित कार्य के लिए प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है ताकि कॉमन सर्विस सेंटर के संचालन में कोई परेशानी न हो।

कब से मिलेगी यह सुविधा : बातादें कि यह सुविधा 31 मार्च से डाकघरों में शुरू हो जाएगी। इतना ही नहीं पोस्ट ऑफिस में कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए आधार कार्ड, पैन कार्ड के अलावा 70 से अधिक तरह की सुविधाएं मिलने लगेंगी। इसके लिए तैयारी जोरों पर है। यह सुविधा उत्तर प्रदेश के गोरखपुर डाक संभाग के सभी 618 डाकघरों में नियत तिथि से उपलब्ध होगी। यहाँ दी गई जानकारी आधिकारिक सरकारी पोर्टल से लेकर तैयार की गई है। इसका किसी व्यक्ति विशेष से संबंध नहीं है। यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।