4 February 2023

घर बैठे चुटकियों में बनाएं Voter Id Card – मिलेगी होम डिलीवरी.. जानें – पुरी प्रक्रिया..

voter id card

डेस्क : भारतीय संविधान 18 वर्ष की उम्र पार कर चुके हर नागरिक को वोट देने का अधिकार देता है. लोकसभा चुनाव, विधानसभा चुनाव, नगर निगम और पंचायत चुनाव में वोट देने के लिए मतदाता पहचान पत्र यानी वोटर आईडी कार्ड (Voter Id Card) की जरूरत पड़ती ही है. अगर आप भारतीय नागरिक हैं और आपकी आयु 18 साल से अधिक है, तो आप भी मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ECI की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया : पहले जहां वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन केवल स्थानीय या राष्ट्रीय स्तर के चुनाव से पहले ही संभव हो पाता था, वहीं अब भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है, जिसके जरिये आप मतदाता कार्ड के लिए घर बैठे भी आवेदन कर सकते हैं. वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का क्या है तरीका? आइए जानें-

Voter Id Card के लिए ऑनलाइन आवेदन : नये वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन मोड़ से एनरॉलमेंट करना होता है. रजिस्ट्रेशन के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. यहां भारत में होनेवाले चुनावों की प्रक्रिया के बारे में कई तरह की जानकारी भी दी गई है. यहां आप देशभर में आगामी चुनावों के लिए मतदाता लिस्ट से लेकर चुनाव कार्यक्रम तक, सभी कुछ देख सकते हैं.