LPG Subsidy : अब लाभुक को नहीं मिलेगा गैस सब्सिडी, जानिए सरकार ने क्या कहा –

LPG Cylinder at gareeb yojana

न्यूज डेस्क : इन दिनों एलपीजी गैस की सब्सिडी से जुड़ी खबरें काफी चर्चा में हैं। बीते दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गैस पर सब्सिडी देने की घोषणा की। बात दें कि इसका लाभ लेवल उज्जवला योजना के लाभार्थियों को ही दिया जाएगा। इससे जुड़ी दुविधा को दूर करने के लिए पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने क्लियर किया कि 200 रुपये की सब्सिडी सिर्फ उज्जवला योजना के लाभार्थियों को ही मिलेगा।

LPG Cylinder One

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को साल भर में 12 गैस सिलेंडर पर 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देने की घोषणा की गई।वर्तमान में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,003 रुपये है। लेकिन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बैंक खाते में हर सिलेंडर की बुकिंग के बाद सरकार 200 रुपये की सब्सिडी भेजेगी। इस तरह उनके लिए एक सिलेंडर की कीमत 803 रुपये होगी।

LPG Gas Cylinder

बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत रजिस्टर्ड नौ करोड़ कनेक्शन धारकों को ही गैस सब्सिडी मिलेगी। बाकी के 21 करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन धारकों को मार्केट दरों पर गैस सिलेंडर बुकिंग करना होगा। उनके लिए कोई सब्सिडी नहीं है। वहीं लोग कंफ्यूज थे कि सब को सब्सिडी दिया जाएगा। इस दुविधा को दूर करने पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन आगे आ कर स्पष्ट तौर पर बताया कि सब्सिडी सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत पंजीकृत लाभार्थियों के लिए ही है।

ये भी पढ़ें   सोना हुआ सस्ता : रक्षाबंधन पर बहनों को गिफ्ट गोल्ड का तोहफा, जानिए आज के ताजा भाव