1 February 2023

अभी और महंगा होगा LPG Cylinder – सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जानें – क्या होगी नई कीमत..

lpg cylinder

डेस्क : देशभर में बढ़ती गैस सिलेंडर LPG की कीमतों (Gas Cylinder Price) को लेकर सरकारी तेल कंपनियों ने एक बड़ा फैसला लिया है. गैस सिलेंडर खरीदने के लिए अब आपको और भी ज्यादा अपनी जेब ढीली करनी होंगे. बता दें LPG सिलेंडर पर मिलने वाली छूट को अब खत्म कर दिया है. यानी अब से आपको LPGकी बुकिंग के लिए और भी ज्यादा रुपये खर्च करने होंगे.

खत्म हुई सब्सिडी : आपको बता दें कि सरकारी तेल कंपनियों के द्वारा कमर्शियल गैस सिलेंडर पर 200 से 300 रुपये तक की छूट दी जाती थी, जिसे अब खत्म कर दिया गया है. डिस्ट्रीब्यूटर्स द्वारा कमर्शियल सिलेंडर पर ज्यादा छूट दिए जाने की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है.

सरकारी तेल कंपनियों ने दिए हैं आदेश : देश की तीनों सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) और एचपीसीएल (HPCL) व बीपीसीएल (BPCL) ने यह जानकारी देते हुए डिस्ट्रीब्यूटर्स से कहा है कि अब से किसी भी कमर्शियल गैस सिलेंडर वाले उपभोक्ता को पहले वाली छूट की सुविधा नहीं मिलेगी. यह फैसला 8 नवंबर 2022 से लागू हो चुका है.

कौन कौन से सिलेंडरों पर से खत्म हुई छूट : इंडियन ऑयल की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, 19 kg और 47.5 kg के सिलेंडर बिना डिस्काउंट के बेचे जाएंगे. साथ ही HPCL ने कहा है कि 19 kg, 35 kg, 47.5 kg और 425 kg वाले सिलेंडरों पर मिलने वाले सभी छूट को खत्म किया जा रहा है.