4 February 2023

अच्छी खबर! नए साल से सस्ती होगी LPG Cylinder, जानिए क्या है प्लान?

LPG Gas

डेस्क: रसोई गैस की कीमत पर हर किसी का ध्यान रहता है। ऐसे में एक बड़ी खबर सामने आई है। इस नए साल में आपको रसोई गैस की कीमत से संबंधित अच्छी खबर मिल सकती है। बताया जा रहा है कि रसोई गैस की कीमतों में कटौती हो सकती है। जिसके बाद आप बेहद कम कीमत पर रसोई गैस का इस्तेमाल कर पाएंगे, जो कि एक परिवार के लिए राहत भरी जानकारी है। तो आइए इसकी कीमत और कारण के बारे में विस्तार से जानते हैं।

बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी पिछले दिनों ऐलान किया था कि अब गरीब परिवारों को सस्ते दाम पर सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा। यह योजना 1 अप्रैल 2023 से लागू होगी। जिसमें से 500 रुपये में सिलेंडर मिलेगा। हालांकि उज्ज्वला योजना से जुड़े बीपीएल और गरीब लोग ही 500 रुपये का सिलेंडर ले सकेंगे।

इस वजह से कीमत होगी कम

मालूम हो कि इन दिनों कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है। जिसका फायदा सरकारी तेल कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती कर उपभोक्ताओं को दे सकती हैं। फिलहाल कच्चा तेल 83 डॉलर प्रति बैरल के आसपास कारोबार कर रहा है, जबकि भारतीय बास्केट प्राइस करीब 77 डॉलर प्रति बैरल है। जिससे सरकारी तेल कंपनियां घरेलू रसोई गैस की कीमतों में कटौती कर सकती हैं।

जिसके बाद उन्हें एक साल में 12 सिलेंडर मिल सकेंगे। ऐसे में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को एक साल में 500 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से 12 सिलेंडर के लिए 6000 रुपये देने होंगे। जो सामान्य कीमत से काफी कम है। राजस्थान सरकार का मकसद महंगाई के इस दौर में आम आदमी पर पड़ने वाले आर्थिक बोझ को कम करना है। जिससे कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।