2 February 2023

दिवाली पर औंधे मुँह गिरा LPG Cylinder, कीमत में आई भरी गिरावट, जानें – नई कीमत…

दिवाली पर औंधे मुँह गिरा LPG Cylinder, कीमत में आई भरी गिरावट, जानें - नई कीमत... 1

LPG Cylinder : केवल कुछ दिनों में दिवाली आने वाली है। ऐसे में अभी से ही दिवाली को लेकर तैयारियां जबरदस्त हैं। पर इस बार दिवाली पर खास ये होगा की एलपीजी सिलेंडर की कीमत कम हो सकती है। पर ये कटौती में कंपोजिट गैस सिलेंडर (Composite Gas Cylinder) पर होगी।

मालूम हो इस सिलेंडर में आम घरेलू सिलेंडर (domestic cylinder) की तुलना में कम गैस आती है और ये हल्का भी होता है। जिन घरों में कम खर्च है उनके लिए ये सिलेंडर लाभकारी है। सामने आई जनवरी के अनुसार l कंपोजिट गैस सिलेंडर के रेट लगभग 30 रुपए कम करने की तैयारी में इंडेन है। जिसके बाद खबर है कि राजधानी दिल्ली में इस सिलेंडर की कीमत महज 720 रुपए हो जायेगी।

इस समय घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत आसमान छू रही है। पूरे देश में इस समय एलपीजी गैस सिलेंडर (lpg gas cylinder) की कीमत 1070 रुपए के आसपास है। बता दें हाल ही प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम कम करने पर भी विचार विमर्श किया गया है। जिसके बाद खबर है कि दिवाली से पहले एलपीजी सिलेंडर के दाम कम करने की पूरी संभावना है।

पर इस रिपोर्ट में हम खास तौर से कंपोजिट गैस सिलेंडर (Composite Gas Cylinder)की बात कर रहे हैं। बता दें इस सिलेंडर में 5 किलोग्राम कम गैस आती है। ये सिलेंडर 10 किलोग्राम का होता ही। वैसे तो इसकी कीमत अलग शहरों में अलग अलग है। पर खबर है की दिवाली पर इस एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली 720 रुपए हो जाएगी।

घरेलू गैस सिलेंडर भी होंगे सस्ते : सरकार ने हाल ही में कैबिनेट की मीटिंग की थी। इस मीटिंग में फैसला लिया गया है की सरकार द्वारा सरकारी तेल कंपनियों को 22 हजार रुपए का अनुदान दिया जाए। इस अनुदान का सीधा असर पेट्रोल-डीजल की कीमत के साथ एलपीजी सिलेंडर पर भी पड़ेगा। मालूम हो बीते 2 सालों में सिलिंडर के दाम करीब 450 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ें हैं। मालूम हो अक्टूबर 2020 में 14.2 किलो वाले सिलेंडर के रेट 594 रुपए थी, जिसे बढ़ाकर 1070 तक कर दिया गया है।