ये है बिना किस्त वाला Loan – काम भी बनेगा और हर महीने EMI का लोड भी नहीं..

LOAN WITHOUT EMI

डेस्क : बढ़ती महंगाई के साथ लोगों की जरूरतें भी बढ़ गई है। ऐसे में कई बार लोगों को पैसों की किल्लत से गुजरना पड़ता है। इस स्थिति में लोग पर्सनल लोन की दिशा में बढ़ते हैं। इस लोन का लाभ लेने के लिए आपको कई सारे प्रक्रियाओं से गुजरना होता है। मासिक इंस्टॉलमेंट इस समस्या बनी रहती है।

आज हम आपको एक ऐसे लोन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें मासिक ईएमआई भरने की कोई समस्या नहीं रहेगी। एलआईसी की जीवन बीमा पॉलिसी में आपको ऐसी सुविधा मिल रही है। हालांकि इस पॉलिसी के तहत कुछ शर्तों का भी पालन करना होगा। आप इस पॉलिसी के तहत लगातार तीन वर्ष तक प्रीमियम भरते हैं तो आप लोन लेने के लिए पात्र हैं।

इतने रुपए तक ले सकते हैं लोन : अगर किसी व्यक्ति ने लगातार तीन साल तक पॉलिसी का प्रीमियम जमा किया है, तो आप जमा प्रीमियम का 44% तक लोन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। मान लीजिए आपने एक प्रीमियम के तहत सालाना 60 हजार रुपये का भुगतान किया, तो इस हिसाब से आप तीन साल में 1,80,000 हजार रुपये जमा करेंगे। ऐसे में आपको 44% की दर से 79,200 रुपये का लोन मिल सकता है।

मासिक ईएमआई से छुटकारा : एलआईसी पॉलिसी पर लिए गए लोन पर आपको 10 फीसदी सालाना ब्याज देना होगा। यह ब्याज हर छह महीने में जेनरेट होता है। लेकिन यहां आपके लिए अच्छी बात यह है कि आपको इस लोन पर हर महीने ईएमआई चुकाने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। जैसे ही आप पैसा जमा करते हैं, आप उसके अनुसार किश्तों का भुगतान कर सकते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसमें सालाना ब्याज जुड़ता रहेगा। बता दें कि यह लोन आपके पॉलिसी पर मिलता है यदि आप लोग नहीं चुकाते हैं तो मैच्योरिटी के समय आपके कुल रकम से लोन की राशि काटकर बाकी के पैसे आपको दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें   Bank Account बंद कराने से पहले जान ले ये महत्वपूर्ण बातें! वर्ना होगा भारी नुकसान..