PAN Card पर बिना गारंटी मिलेगा Loan, जानें – कैसे करना होगा अप्‍लाई?

Pan Card

न्यूज डेस्क : देश में आज भी किसी बैंक से लोन लेने के लिए काफी मशक्कत करना पड़ता है। इसके लिए बैंकों के चक्कर तक काटने पड़ते हैं। कई दस्तावेज के अलावा जायदाद तक गिरवी रखने पड़ते हैं। लेकिन पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किसी भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। दरअसल यह लोन पैन कार्ड के माध्यम से मिल सकता है।

rupees save on FD
PAN Card पर बिना गारंटी मिलेगा Loan, जानें - कैसे करना होगा अप्‍लाई? 4

देश के अधिकांश बैंक आपको पर्सनल लोन दे देगा। इसके लिए सामान्य डाक्यूमेंट्स के साथ पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। पैन कार्ड पर आपको 50000 रूपये तक का पर्सनल लोन मिल जाता है। लोन मुहैया कराने वाली एनबीएफसी बजाज फिनसर्व के अनुसार केवाई नियमों के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपने पैन कार्ड पर बिना किसी झमेला के पर्सनल लोन ले सकता है।

PAN Card पर बिना गारंटी मिलेगा Loan, जानें - कैसे करना होगा अप्‍लाई? 1
PAN Card पर बिना गारंटी मिलेगा Loan, जानें - कैसे करना होगा अप्‍लाई? 5

बता दें कि पैन कार्ड के माध्यम से पर्सनल लोन लेने वाले उपभोक्ता को बैंक के पास किसी प्रकार की कोई भी वस्तु गिरवी रखने की जरूरत नहीं पड़ती। हालांकि पैन कार्ड पर दिए जाने वाले पर्सनल लोन को असुरक्षित लोन माना जाता है। इस वजह से बैंक इस माध्यम से बड़ी रकम के लोन को मंजूरी नहीं देता।

इन शर्तों का रखना होगा ध्यान : पैन कार्ड के माध्यम से पर्सनल लोन लेने के लिए सामान्यदस्तावेज जमा करने होते हैं। हालांकि इसमें आपका वर्क एक्सपीरियंस काफी मायने रखता है। पैन कार्ड पर पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदक के पास न्यूनतम 2 साल का वर्क एक्सपीरियंस होना अनिवार्य है। वेतन भोगी और सेल्फ एंप्लॉयड के लिए भी यह लोन अपनी दरवाजा खोल कर रखती है। ऐसी स्थिति में उपभोक्ता का क्रेडिट स्कोर अच्छी होना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें   देश में बढ़ी लक्‍जरी प्रोडक्‍ट्स की मांग - क्‍या बढ़ रही है अमीरी-गरीबी की खाई?