May 17, 2022

आ गई LIC की लूट स्कीम! महज 43 रुपए के प्रीमियम पर हर माह होगी ₹3333 की कमाई, जानिए डिटेल..

Indian Rupees

डेस्क : LIC में निवेश करके आप अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। जीवन उमंग पॉलिसी LIC ऐसी ही एक योजना है। जिसमें आप 30 साल बाद हर महीने 43 रुपये प्रतिदिन का प्रीमियम देकर 3333 रुपये का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आइए आपको यह भी बताते हैं कि इस पॉलिसी की क्या विशेषताएं हैं और इस पॉलिसी से आपको किस तरह के लाभ मिल सकते हैं।

100 साल तक उपलब्ध है कवरेज : LIC की जीवन उमंग पॉलिसी एक बंदोबस्ती योजना है। जिस कारण यह अन्य नीतियों से काफी अलग है। 90 दिन से लेकर 55 साल तक के लोग इस पॉलिसी को ले सकते हैं। इस पॉलिसी में लाइफ कवर के साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त राशि का लाभ भी मिलता है। मैच्योरिटी के बाद आपको हर महीने एक फिक्स इनकम मिलती है। वहीं, पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद परिवार के सदस्यों और नॉमिनी को एकमुश्त राशि दी जाती है। इस पॉलिसी में आपको 100 साल के लिए कवरेज मिलता है।

43 रुपये प्रति दिन के प्रीमियम से शुरू कर सकते हैं : आप इस पॉलिसी को 43 रुपये प्रति दिन के प्रीमियम के साथ शुरू कर सकते हैं। यानी आपको हर महीने 1302 रुपये का प्रीमियम देना होगा। यानी एक साल में आपका प्रीमियम 15,298 रुपये हो जाएगा। अगर आप 30 साल की पॉलिसी लेते हैं तो आपका निवेश करीब 4.58 लाख रुपये होगा। जिसके बाद 31वें साल में आपको 3333 रुपये प्रति माह यानी 40 हजार रुपये सालाना का रिटर्न मिलने लगेगा। जो 100 साल तक चलेगा। अगर कोई 100 साल तक जीवित रहता है तो उसे लगभग 27.60 लाख रुपये का लाभ मिलेगा।

इस चीज का भी होता है फायदा : वहीं दूसरी तरफ पॉलिसीधारक को और भी कई फायदे मिलते हैं। यदि पॉलिसीधारक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या विकलांग हो जाता है तो टर्म राइडर बेनिफिट दिया जाता है। यह नीति शेयर बाजार की अस्थिरता से प्रभावित नहीं होती है। इस पॉलिसी पर एलआईसी के नफा-नुकसान का असर जरूर नजर आता है। इस पॉलिसी को लेने पर इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट भी मिलती है। वहीं अगर कोई इस प्लान को लेना चाहता है तो उसे कम से कम दो लाख रुपये का बीमा कराना होगा।