सावधान! बैंक खाता बंद कराने से पहले इन बातों का रखे ध्यान, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान..

bank TIPS

डेस्क : बैंक से संबंधित कई ऐसी जानकारी है। जिसके अभाव में लोगों को खामियाजा भुगतना पड़ जाता ह। इसी कड़ी में यदि आप बैंक में नया खाता खुलवते हैं या फिर पुराने खाते को बंद करवाते हैं तो इससे जुड़े कई ऐसी चीजें हैं जिसे ध्यान में रखना बेहद आवश्यक है। तो आइए विस्तार से जानते हैं। यदि आप अपने पुराने अकाउंट को बंद करवाते हैं तो उससे पहले ऑटो पेमेंट को कैंसिल कारवा लें। यानी आपके खाते से कई ऐसे पेमेंट है जो अपने आप काट लिए जाते हैं। इसमें लोन की किस्तें आदि शामिल होते हैं। इसे रद्द करवा लेना जरूरी है नहीं तो आपके पेमेंट में दिक्कत आ सकती है।

एक और चीज का ध्यान रखें कि अपने बैंक स्टेटमेंट का बैकअप जरूर रख लीजिए, ताकि टेक्स्ट से जुड़े समस्याओं के दौरान आपको पुराना स्टेटमेंट दिखाने में सुविधा हो। कई बार ऐसी समस्या आती है। पुराने खाते को लेकर बैंक से नोटिस आया करती है। उस स्थिति में आपको स्टेटमेंट सहायता करेगा। किसी भी पुराने खाते को बंद कराने से पहले एक नया खाता खोल लेना चाहिए। जिससे व्यक्ति को आगे की ट्रांजैक्शन करने में असुविधा ना हो इसमें जब तक नए खाते से जुड़े बैंक पासबुक और डेबिट कार्ड आपके पास ना आ जाए तब तक पुराने खाते को बंद करें।

इन सभी बातों का ध्यान रखने के बाद नए खाते खुलवा लें। अब नए खाते नंबर को हर आवश्यक कागजात पर जरूर अपडेट करें। इसमें आइटीआर गैस एजेंसी आदि शामिल है। ऐसा करने पर आपको कई ऐसे सरकारी सुविधाओं से वंचित नहीं रहना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें   Flipkart Sale : उम्मीद से ज्यादा सस्ता मिल रहा इलेक्ट्रिक सामान - जल्दी करें कहीं सेल खत्म न जाय..