4 February 2023

Loan गारंटर बनने से पहले ध्यान रखें ये बातें, वरना आ जाएगा नोटिस..

loan rupees

डेस्क : अगर आप अपने किसी रिश्तेदार या परिचित के लोन के लिए गारंटर बनने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है. नहीं तो बाद में आपको कई बड़ी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. कई बार हमें भी पैसों की जरूरत पड़ जाती है तो हम बैंक से लोन लेने के बारे में सोचने लगते हैं और बैंक से लोन (Bank Loan) लेने के लिए तैयार भी हो जाते हैं. जिसके लिए आपको एक गारंटर (Guarantor) की भी जरूरत पड़ती है. ऐसी स्थिति में जब लोग अपने रिश्तेदारों और परिचित लोगों को गारंटर बनाते हैं. लेकिन अब आप भी किसी परिचित का गारंटर बनने जा रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है.

बैंक किसी भी व्यक्ति को होम लोन (Home Loan), बिजनेस लोन (Business Loan), एजुकेशन लोन (Education Loan) आदि किसी प्रकार का लोन देने से पहले उसका क्रेडिट स्कोर भी चेक करती है. अगर किसी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर अगर कम निकलता है तो ऐसी स्थिति में बैंक उसे या तो Loan देने मना कर देता है या लोन गारंटर की भी मांग करता है. ऐसे में अगर आप अपने किसी रिश्तेदार के लोन गारंटर बनने जा रहे हैं तो सबसे पहले इसकी जिम्मेदारियों के बारे में भी पता कर लेना चाहिए.

गारंटर को चुकाना पड़ सकता है पूरा लोन : अगर आप किसी भी व्यक्ति के लोन गारंटर बनते हैं तो आपकी भी लोन चुकाने की जिम्मेदारी उतनी ही बनती है जितनी किसी लोन लेने वाले व्यक्ति की होती है. अगर वह अपने लोन को समय पर नहीं चुकाता है तो बैंक लोन गारंटर को लोन चुकाने के लिए भी कह सकता है. ऐसा न करने पर लोन गारंटर के क्रेडिट स्कोर पर भी बहुत बुरा असर पड़ सकता है.

.