सरकार की सुपरहिट स्कीम! बस एक बार पैसा लगाएं, हर माह मिलेंगे ₹9250, जानिए- डिटेल में…

pradhan mantri vaya vandana yojana

डेस्क : हर कोई अपनी कमाई से बुढ़ापे के लिए कुछ बचाना चाहता है। जिससे उस उम्र में आर्थिक तंगी से जूझना न पड़े। ऐसे में सरकार एक बेहतरिन योजना चला रही है। यह प्रधान मंत्री वय वंदना योजना ( Pradhanmantri Vyay Vandana Yojana) है । इस योजना के तहत व्यक्ति को 60 की उम्र के बाद पेंशन के तौर पर मोटी रकम मिलती है। इसके तहत आपको बुढ़ापे में सालाना 1,11,000 रुपये तक पेंशन मिल सकते हैं।

योजना के तहत न्यूनतम निवेश की राशि एक हजार और अधिकतम 15 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। योजना की खासियत ये है कि इस केवल एक बार निवेश करना होता है। इस योजना में कोई भी व्यक्ति एक बार निवेश कर बुढ़ापे में पेंशन पा सकता है। व्यक्ति अपने सुविध के हिसाब से पेंशन की राशि ले सकता है। इसमें पेंशन लेने की मासिक, तिमाही और का विकल्प मिलता है। यह योजना उनके लिए बेहतरीन साबित हो सकती है, जिसके पास सरकारी नौकरी नहीं है यानी पेंशन की सुविधा नहीं है। ऐसे में इस योजना के तहत पेंशन की सुविधा दी जाएगी।

एक बार करना होगा निवेश : यह वंदना योजना लोगों में काफी प्रचलित है। इसमें कोई भी व्यक्ति यदि 60 वर्ष की आयु के बाद सालाना पेंशन को चुनता है तो उस व्यक्ति को 10 वर्षों तक किए गए निवेश पर 7.66 फीसदी के दर से ब्याज मिलता रहेगा। इस स्कीम में एक बार ही यानी एकमुश्त निवेश करने की प्रावधान है।

इस प्रकार करें आवेदन : यदि आप योजना में निवेश करने के लिए बन बना लिया है तो आप इसके लिए LIC एजेंट या कार्यालय में जा कर बात कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए आप एलआईसी के टोल फ्री नंबर 1800-227-717 पर भी फोन कर जान सकते हैं। LIC ऑफिस में आपको के फॉर्म दिया जाएगा जिससे भर कर जमा कर दें।

ये भी पढ़ें   कभी आपने सोचा अगर देश के सभी Bank प्राइवेट हो जाए तो क्या होगा? यहां जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट..