इस डाकघर बीमा पॉलिसी में प्रतिदिन केवल 50 रुपये जमा करें और मैच्योरिटी पर 3.4 लाख रुपये मिलेंगे

post office scheme

डेस्क : इंडिया पोस्ट की एक बीमा पॉलिसी है जिसे ग्राम सुरक्षा कहा जाता है। यदि प्रतिदिन 50 रुपये जमा किए जाते हैं तो योजना में परिपक्वता पर कुल 3.4 लाख रुपये उपलब्ध होंगे। मुझे इस योजना के बारे में सब कुछ पता है। हमारे देश में बीमा की पहुंच बहुत खराब है। बीमा नियामक IRDAI की वार्षिक रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार, बीमा भारत में सकल घरेलू उत्पाद का केवल 4.2 प्रतिशत है। वैश्विक स्तर पर यह 7.4 प्रतिशत है। बीमा की पहुंच बहुत कम है, खासकर ग्रामीण भारत में। इसी को ध्यान में रखते हुए वर्ष 1995 में ग्रामीण डाक जीवन बीमा की शुरुआत की गई। इसका उद्देश्य ग्रामीण भारत के लोगों को बीमा के दायरे में लाना था।

बीमा कवर 80 साल तक उपलब्ध है: डाकघर ने ग्रामीण डाक जीवन बीमा (RPLI) के तहत छह योजनाएं शुरू की हैं। आज हम इन्हीं होल लाइफ एश्योरेंस में से एक के बारे में विस्तार से जानेंगे। इसे ग्राम सुरक्षा भी कहते हैं। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, इस योजना में व्यक्ति 80 वर्ष की आयु तक बीमित रहता है। फिर भी, अगर वह जीवित रहता है, तो उसे उसकी परिपक्वता का लाभ मिलेगा। यदि वे बीच में मर जाते हैं, तो नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ प्राप्त होगा।

अधिकतम राशि सुनिश्चित: इस पॉलिसी को लेने की न्यूनतम आयु सीमा 19 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष है। अधिकतम बीमा राशि रु. लोन की सुविधा 4 साल बाद मिलती है। तीन साल बाद पॉलिसी सरेंडर करने की भी सुविधा है। अगर पॉलिसी पांच साल से पहले सरेंडर की जाती है, तो बोनस उपलब्ध नहीं होता है।

ये भी पढ़ें   LIC स्कीम! महज 1 प्रीमियम का करें भुगतान, फिर जीवन भर हर महीने पाएं ₹12000..

50 रुपये की दैनिक जमा की आवश्यकता है: इंडिया पोस्ट मोबाइल ऐप पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, यदि पॉलिसीधारक की आयु 20 वर्ष है और वह संपूर्ण जीवन बीमा के लिए नामांकन करता है, तो 50 वर्ष की परिपक्वता के लिए मासिक प्रीमियम 1672 रुपये होगा। 55 वर्षों के लिए, मासिक प्रीमियम 1568 रुपये है। , 58 वर्ष की परिपक्वता के लिए प्रीमियम 1515 रुपये होगा और 60 वर्ष की परिपक्वता के लिए मासिक प्रीमियम 1463 रुपये होगा। मान लीजिए कि पॉलिसीधारक 60 वर्ष की आयु में पॉलिसी को परिपक्व करने का निर्णय लेता है, तो उसे मासिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा रु. 1463 अगले 40 वर्षों के लिए। दैनिक प्रीमियम लगभग रु।

जानें कैसे पाएं 3.4 मिलियन: वर्तमान में, पॉलिसी के लिए वार्षिक बोनस 60 रुपये प्रति 1,000 सम एश्योर्ड है। ऐसे में 10 लाख रुपये के Sum Assured पर सालाना बोनस 60,000 रुपये होगा। अगले 40 वर्षों के लिए समान रूप से बोनस, कुल बोनस राशि 24 लाख रुपये होगी। यह राशि बीमा राशि सहित 34 लाख रुपये होगी।