जनधन खाताधारकों चमकी किस्मत! अब कभी भी निकाल सकते हैं ₹10,000, यहां – जानें पूरी प्रक्रिया…

pm modi jandhan

डेस्क : मोदी सरकार ने साल 2014 में देशवासियों को बैंक से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत कोई भी अपना बैंक खाता जीरो बैलेंस पर खुलवा सकता है. लेकिन सरकार ने इस योजना में कई बदलाव कर दिए है. योजना के तहत जिन लोगों ने खाता खुलवाया है अब वे लोग इन खातों से 10 हजार रुपये तक की राशि प्राप्‍त कर सकते हैं. इस अमाउंट को आप कैसे अपने खाते में जमा करवा सकते हैं. जानिए पूरी जानकारी

केंद्र सरकार की ये योजना गरीबों के लिए एक वरदान की तरह है. इस योजना में सबसे बड़ी सुविधा यह है कि आप अपने खाते पर ओवरड्राफ्ट के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का लाभ कोई भी अकाउंट होल्‍डर उठा सकता है, लेकिन इसके लिए आपके बैंक मैनेजर से संपर्क करना पडेगा. ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी एक प्रकार का लोन ही होती है. ब्रांच में संपर्क करने के बाद बैंक आपको ओवरड्राफ्ट देगी, जिसे आप बहुत ही आसानी से एटीएम कार्ड या यूपीआई से विड्रॉल कर सकते हैं. ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी में रोजाना के हिसाब से ब्याज चुकाना पड़ता है.

अगर आप ओडी में फिर से पेमेंट जमा करते हैं तो उस अमाउंट पर आपको ब्‍याज नहीं भरना होगा. बैंक पहले पीएम जनधन खातों में 5 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी मुहैया करवाती थी. अब इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया गया है. ओवरड्राफ्ट का फायदा उठाने के लिए आपका जनधन खाता कम से कम 6 महीना पुराना होना जरूरी है.. अगर आपका खाता 6 महीने पुराना नहीं हैं तो बैंक आपको केवल 2 हजार रुपये तक की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी देगी.

ये भी पढ़ें   Air India ने दिया बड़ा झटका - अब वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों की छूट की आधी, जानें -

सरकार की इस योजना के तहत जरिए आप खाता खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको बस आधार कार्ड और पैन कार्ड की जरूरत पडेगी. इस स्कीम में 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों का खाता खुलवाया जा सकता है. खाता खुलवाने पर खाताधारक को डेबिट कार्ड मिलता है. इस कार्ड पर आपको 2 लाख रुपये का बीमा कवर भी मिलेगी. साथ ही 30 हजार रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी मिलता है.