May 19, 2022

अच्छी खबर! जन-धन खाताधारक जीरो बैलेंस में पा सकते है पूरे 10 हजार रूपये- जानिए डिटेल में

jandhan ke 10 hajaar rupay

डेस्क : अगर आप भी किसी कार्य के लिए पैसे की तलाश में और आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं है तो यह खबर आपके बड़े काम की हो सकती है। अगर आपका भी अकाउंट “प्रधानमंत्री जन-धन योजना” वाला है, तो फिर आपकी मौज है। क्योंकि इस अकाउंट पर लूट मची हुई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आप जीरो बैलेंस पर पूरे 10,000 का लाभ पा सकते हैं।

जी हां.. आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं। दरअसल, आप इस अकाउंट में 10,000 रुपए ओवरड्राफ्ट (OD) के जरिए पा सकते हैं। पहले प्रधानमंत्री जन-धन अकाउंट में 5,000 ही ओवरड्राफ्ट के जरिए दिया जाता था। लेकिन अब इसकी लिमिट बढ़ा कर 10,000 कर दी गई है। हालांकि इसके लिए नियम व शर्त भी है जिसे पूरा करने पर ही आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री जन-धन अकाउंट में ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ पाने के लिए आपका अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए।

अगर आपका अकाउंट 6 महीने पूराना नहीं है तो आप इसके जरिए केवल 2,000 का ही ओवरड्राफ्ट ले सकते है। वहीं भारत का कोई भी नागरिक जिसके पास प्रधानमंत्री जन-धन अकाउंट है और वह 65 साल से कम का है तो वह इसका लाभ ले सकता है। गौरतलब है कि कोई भी भारतीय नागरिक फ्री में जनधन अकाउंट खुलवा सकता है। इसमें कोई भी मिनिमन बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती। इसके साथ ही जनधन अकाउंट पर 2 लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस भी मिलता है। वहीं जनधन अकाउंट खुलवाने की न्यूनतम उम्र 10 साल आधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है। यह जानकारी पाठकों की डिमांड पर तैयार करके दी जा रही है, इसका किसी व्यक्ति विशेष से कोई संबंध नहीं है।