9 February 2023

क्या आपकी भी जमीन है विवादित – घबराएं नहीं चुटकियों में ऐसे होगा समाधान..

land vivad solution

डेस्क : अगर आपके पास भी कोई विवादित जमीन है तो फिर ये बेहद काम की खबर को पढ़ लें. बिहार में ग्राम स्तर पर विवादित जमीन को चिह्नित भी किया जाएगा. शुक्रवार को गृह विभाग की समीक्षा बैठक भी हुई. इस बैठक में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में दिशा निर्देश भी दिया है. कहा यह गया है कि विभाग विवादित जमीन को ग्राम स्तर पर चिह्नित भी करे.

इस बैठक के दौरान ही गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने जमीन विवाद के निराकरण के लिए भू-समाधान पोर्टल का एक्सेस राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को देने का निर्देश भी दिया. इस नए आदेश में जमीन विवाद मामलों की निगरानी के लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को पत्र लिखने को भी कहा गया है.आपको बता दें कि वर्तमान में अभी पंचायत स्तर पर विवादित जमीन को चिह्नित करने का काम भी किया जा रहा है.

बताया यह जाता है कि जिन थाना, अंचल, अनुमंडल और जिला स्तर पर भूमि विवाद को लेकर बैठक नहीं हुई है उन सभी जिलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखने के लिए भी कहा गया है. शुक्रवार को हुई इस बैठक में कई अधिकारी भी मौजूद थे।