May 27, 2022

Post Office में महज ₹10 से शुरू करें निवेश और पाएं Bank से भी ज्यादा रिटर्न, जानें – कैसे होगा फायदा?

best post office scheme

न्यूज़ डेस्क : पोस्ट ऑफिस (Post Office) की योजनाओं ने निवेशकों का विश्वास जीत लिया है। पोस्ट ऑफिस सस्ती और बंपर रिटर्न देती है। इसी कड़ी में इसकी (Post office small saving scheme) के तहत निवेशक छोटी से छोटी राशि निवेश कर सकते हैं।

जी हां इस स्कीम में 10-20 रुपये भी निवेश किए जा सकते हैं। यह स्कीम आपके लिए काफी काम की साबित हो सकती है। इस खाते में बैंक द्वारा अच्छी खासी रिटर्न प्राप्त होता है। इस खाते में न्यूनतम 10-20 रुपये तो अधिकतम राशि जमा करने की कोई सीमा नहीं है। इसकी खास बात यह है कि जमा पैसों पर टेक्स्ट छूट मिल जाता है। चलिए जानते हैं विस्तार से:-

किस स्कीम में मिलेगा कितना रिटर्न : डाकघर बचत योजना में अर्थव्यवस्था के रूप में राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा खाता दूसरे स्थान पर आता है। फिलहाल इस खाते पर 5.8 फीसदी का रिटर्न दिया जा रहा है। आप इस खाते को 10 रुपये से भी शुरू कर सकते हैं। और जितना चाहें उतना पैसा जमा कर सकते हैं। यह खाता व्यस्कों के साथ अवयस्क बच्चों के नाम से भी खोला जाता है। इस खाते के तहत 50,000 रुपये तक की जमा राशि पर भी कोई टैक्स नहीं देना होता है।

इसके अलावा न्यूनतम राशि में बेहतरीन रिटर्न के लिए नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट में भी निवेश किया जा सकता है। इस खाते की बात करें तो 200 रुपये से ओपन है और 5.5 फीसदी से लेकर 6.7 फीसदी तक का रिटर्न देता है। यह खाता कोई भी व्यक्ति खोल सकता है और नाबालिग को अनुमति नहीं दी जाती है। अगर यह अकाउंट पांच साल तक चलता है तो इसके डिपॉजिट पर सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का फायदा हो सकता है।

मंथली सेविंग स्कीम का लाभ : आप नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट से ज्यादा ब्याज के लिए नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट का हिस्सा बन सकतें हैं। फिलहाल इस खाते पर डाकघर की ओर से 6.6 फीसदी रिटर्न दिया जा रहा है। इसकी खास बात यह है कि प्रति माह भुकतान किया जाता है। इस के तहत न्यूनतम 1500 रुपये निवेश करने होंगे। एक व्यक्ति 4.5 लाख रुपये तक और संयुक्त खाताधारक 9 लाख रुपये तक जमा कर सकता है। यह खाता अवयस्कों के लिए नहीं खुला है, वयस्क इसे खोल सकते हैं। इस खाते पर अर्जित ब्याज कर योग्य है। हालांकि, जमा राशि धारा 80 सी के तहत टेक्स छूट के लिए पात्र है।