4 February 2023

केंद सरकार की लूट स्कीम! महज ₹10,000 का निवेश कीजिए और लाखो का रिटर्न पाइए..

pm modi rupees

डेस्क : अगर आप आने वाले दिनों में कहीं निवेश की योजना की योजना बना रहे हैं, तो आप सरकार द्वारा पेश किए गये इस ऑप्शन में भी पैसा लगा सकते हैं. इससे आप सरकार के बिजनेस पार्टनर भी बन सकते हैं. आप इसके लिए InvIT बॉन्ड में इन्वेस्ट कर सकते हैं. इसमें आपको कम से कम 10 हजार रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा. आपको इसके तहत बैंकों के मुकाबले ज्यादा रिटर्न भी मिलेगा. इसमें आपको सालाना 8.05 फीसदी की दर से ब्याज भी मिलेगा.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया ऐतिहासिक : केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक ट्वीट करके कहा कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर InvIT NCD की लिस्टिंग एक ऐतिहासिक कदम है. क्योंकि इससे इंफ्रा फंडिंग में जन भागीदारी की एक नयी सुबह आएगी. नितिन गडकरी ने ट्विटर पर बताया कि उन्होंने रिटेल निवेशकों के लिए 25 फीसदी NCD आरक्षित किए हुए हैं. उन्होंने कहा कि इनविट के राउंड दो को उसके खुलने के केवल 7 घंटों के अंदर 7 गुना ओवरसब्सक्राइब कर लिया गया है. इससे बेहद विश्वसनीयता के साथ 8.05 फीसदी का सालाना की ब्याज मिलती है.

नितिन गडकरी ने कहा कि इनविट बॉन्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के Vision को साकार करने का बेहतरीन अवसर है. उन्होंने बताया कि इंफ्रास्ट्रक्चर खासकर सड़कों में एक बड़ा निवेश, हमारे देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए यह महत्वपूर्ण है और उन्हें पूरा विश्वास है कि ज्यादा रिटेल निवेशक अगले राउंड में भाग लेंगे और धीरे-धीरे संस्थागत निवेशकों को भी पीछे छोड़ देंगे.

InvIT क्या हैं? इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvITs) एक म्यूचुअल फंड की ही तरह है, जिसके जरिए इंफ्रास्ट्रक्चर में संभावित इंडीविजुअल/ इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स छोटी राशि में सीधे निवेश करके रिटर्न के तौर पर आय का छोटा हिस्सा कमा सकते हैं. InvITs म्यूचुअल फंड्स या रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट की ही भांति कार्य करते हैं।