Post Office : महज 299 रु में मिलेगा 10 लाख का बीमा कवर, देखें क्या है स्‍कीम..

pOST OFFICE

डेस्क : आज के समय में स्वास्थ्य बीमा होना बेहद आवश्यक है। इस बात का एहसास कोरोना महामारी के बाद अधिक हुआ है। स्वास्थ्य बीमा एक ऐसी बीमा है, जिससे आपको बीमारी के दौरान पैसों के लिए नहीं सोचना पड़ता है। ऐसे में पोस्ट ऑफिस एक बेहतरीन प्लान लेकर आया है। पोस्ट ऑफिस इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से एक विशेष एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी आप लोगों के लिए पेश किया गया है।

Post Office : महज 299 रु में मिलेगा 10 लाख का बीमा कवर, देखें क्या है स्‍कीम.. 1
Post Office : महज 299 रु में मिलेगा 10 लाख का बीमा कवर, देखें क्या है स्‍कीम.. 4

बता दें कि इस स्वास्थ्य बीमा के तहत पोस्ट ऑफिस और टाटा एआईजी (Tata AIG) दोनों एक साथ मिलकर इस बेहतरीन योजना को लेकर आया हैं। इस प्लान के तहत प्रीमियम के दो विकल्प हैं। इसमें 299 और 399 रूपये शामिल है। इन दोनों ही प्रीमियम पर खाताधारकों को 10 लाख रुपए तक का बीमा दिया जाता है। इस योजना का लाभ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के अकाउंट होल्डर्स उठा सकेंगे।

Post Office : महज 299 रु में मिलेगा 10 लाख का बीमा कवर, देखें क्या है स्‍कीम.. 2
Post Office : महज 299 रु में मिलेगा 10 लाख का बीमा कवर, देखें क्या है स्‍कीम.. 5

एक्सीडेंटल कवर के साथ दी जाती है इलाज के लिए पैसे : इस पॉलिसी के तहत बेहद कम प्रीमियम में कई सुविधाएं प्रदान की जाती है। जिसमें इलाज के लिए रूपये भी दिए जाने के प्रावधान है। किसी भी दुर्घटना के दौरान घायल होने की स्थिति में आईपीडी के लिए 60,000 रुपए और ओपीडी के लिए 30000 दिए जाएंगे। इसके अलावा पॉलिसी होल्डर की मृत्यु होने पर परिवार वालो को 10 लाख रुपए दिए जाने का प्रावधान है। वहीं किसी पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु हो जाने की स्थिति में 5000 अंतिम संस्कार के लिए भी दिया जाता है। इसके अलावा मृतक पॉलिसीहोल्डर के दो बच्चों को शिक्षा के लिए 1 लाख का मुआवजा भी दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें   PM Kisan : अब पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6,000 रुपये! जान लीजिए नया नियम -

399 ओर 299 रुपये की पॉलिसी : इस दुर्घटना बीमा में 299 और 399 रूपये के प्रीमियम भरने होते हैं। इन दोनों में कुछ अधिक अंतर नहीं है। इन दोनों प्रीमियम के तहत उपरोक्त बताए गए लाभ आश्रितों को दिए जाएंगे। 299 और 399 रूपये वाले प्रीमियम में केवल अंतर इतना है कि जो पॉलिसी होल्डर 399 रुपए के प्रीमियम के साथ जुड़े हैं। उनके बच्चों को पढ़ाई के लिए मुआवजा राशि दी जाती है। वहीं 299 रूपये वाले प्रीमियम में यह सुविधा नहीं है। बाकी पॉलिसी होल्डर की मृत्यु होने की स्थिति में 10 लाख रुपए दोनों ही प्रीमियम पर दिया जाएगा।