घर की छत पर Free में लगाएं सोलर पैनल, लाइफ टाइम के लिए मुफ्त हो जाएगी बिजली, जानें – कैसे करें अप्लाई..

solar p anel one

डेस्क : आज के बदलते इस दौर में हर चीज डिजिटल हो चुका है। खाने से लेकर बाथरूम जाने तक सब कुछ इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से होता जा रहा है। ऐसे में दिन-प्रतिदिन बिजली की खपत बढ़ती जा रही है। बीते महीने देश में कोयला संकट के चलते बिजली की भी समस्या उत्पन्न हो गई थी। ऐसे में लोग धीरे-धीरे बिजली खपत बढ़ रही है और बिजली उत्पादन घट रही है।

ऐसे में आज आप लोगों को इस लेख के माध्यम से एक ऐसा उपाय बताएंगे। जिसके बाद से आपको बिजली की बिल्कुल भी चिंता नहीं होगी और अब मजे से घर में लाइट, एसी, कूलर और पंखा का मजा ले सकेंगे। अब आप लोग सोच रहे होंगे आखिर ऐसा कैसे मुमकिन है। तो चलिए आपको इसके बारे में विस्तृत जानकारी देते हैं।

क्यों न अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर जिंदगी भर बिजली का मजा ले लिया जाय। घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। इसमें आपका पैसा खर्चा नहीं होगा? बशर्ते सरकार यह लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है। आसान भाषा में कहें तो आपको सब्सिडी मिलेगी। अगर आप अपने छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो सबसे पहले ये समझें कि आपको कितनी बिजली की जरूरत है। आपके घर में बिजली से चलने वाले कितने उपकरण हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिए की आपके घर में 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 LED लाइटें, 1 पानी की मोटर और टीवी जैसी चीजें बिजली से चलने वाली हैं। इसके लिए आपको एक दिन में 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी।

ये भी पढ़ें   Bank Holiday : अगस्त में लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द से निपटा लें जरूरी काम, जानें - छुट्टी की पूरी लिस्ट..

ऐसे में मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस वक्त नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं। इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर जेनरेट होता है। अगर आप ऐसे ही चार सोलर पैनल को मिलाकर लगाते हैं, तो आपको रोजाना 6-8 यूनिट तक बिजली आसानी से मिल जाएगी। ये 4 सोलर पैनल करीब 2 किलोवाट के होंगे। इसके लिए केंद्र सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफ टॉप योजना की शुरआत की है। आप डिस्कॉम के पैनल में शामिल किसी भी विक्रेता द्वारा अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकता है और सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसमें विक्रेता द्वारा रूफटॉप सोलर का पांच साल तक रखरखाव की जिम्मेदारी भी शामिल होगी।

अगर आप 3 किलोवाट तक का सोलर रूफटॉप पैनल लगवाते हैं, तो आपको सरकार 40% तक सब्सिडी देगी। वहीं, अगर आप आप 10 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 20% तक सब्सिडी मिलेगी। इस योजना को राज्यों में स्थानीय विद्युत वितरण कंपनी (Discom) संचालित कर रही हैं। अब खर्चे की बात पर आते हैं अगर आप 2 किलो किलोवाट का सोलर पैनल लगवा रहे हैं तो इसका खर्च लगभग 1.20 लाख रुपये तक आएगा। मगर आपको इस पर 40% की सब्सिडी सरकार से मिल जाएगाी, तो आपकी लागत घटकर 72 हजार रुपये रह जाएगी और सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी। सोलर पैनल की लाइफ 25 साल होती है। ऐसे में आप एक बार में इतना निवेश करके लंबी अवधि के लिए महंगी बिजली से निजात पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें   गजब का PPF Account! महज ₹3000 निवेश पर आपको मिलेंगे 1.6 लाख का रिटर्न, जानें - कैसे ?

अब आप लोग सोच रहे होंगे आखिर ऑनलाइन आवेदन कहां से करेंगे तो आपको बता दें कि सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जना होगा। इसके बाद आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करना होगा। आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा यहां आप ने राज्य के अनुसार लिंक का चयन करें। इसके बाद फॉर्म खुल जाएगा। इसमें आप अपनी सारी deatil भर दें। सब्सिडी की राशि सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम द्वारा आपके दिए गए खाते में डाल दी जाएगी।