4 February 2023

अगले 10 साल में तीसरी बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बनेगा Indian – इकोनॉमी पर व‍ित्‍त मंत्री का ऐलान..

Nirmala Sitharaman

डेस्क : अमेरिकन वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका के लिये भारत एक महत्वपूर्ण भागीदार है. उन्होंने यह भी कहा कि साझा वैश्विक प्राथमिकताओं को हासिल करने को लेकर अमेरिका G-20 में भारत की अध्यक्षता का समर्थन करने के लिये बहुत उत्सुक है.

उन्होंने अमेरिका-भारत व्यापार और निवेश अवसर कार्यक्रम में यह बात कही हैं. इसी कार्यक्रम में भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत दुनिया में तीव्र आर्थिक वृद्धि हासिल करने वाली अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है.

3 आर्थिक शक्तियों में शामिल होने की उम्मीद
व‍ित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा क‍ि भारत हाल ही में ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. आने वाले 10 से 15 साल में इसके शीर्ष 3 आर्थिक शक्तियों में शामिल होने की उम्मीद है. भारत और अमेरिका के बीच संबंध काफी मजबूत हैं. अमेरिका, भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदर है और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार वर्ष 2021 में अबतक के उच्चतम स्तर 150 अरब डॉलर पर पहुंच गया है.

तात्कालिक चुनौतियां भारत-अमेरिका को करीब ला रहीहैं

भारत की आधिकारिक यात्रा पर आयी, येलेन के अनुसार जैसा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस साल की शुरुआत में ही कहा था कि भारत, अमेरिका का महत्वपूर्ण भागीदार है. उन्होंने कहा, ‘यह आज विशेष रूप से सही भी है. मेरा मानना है कि जो तात्कालिक चुनौतियां हैं, वे भारत और अमेरिका को पहले की तुलना में और करीब ला रही हैं.’

दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय भागीदारी काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत G-20 की अध्यक्षता संभालने वाला है. येलेन ने कहा, ‘हम G-20 में भारत की अध्यक्षता का समर्थन करने और साझा वैश्विक प्राथमिकताओं के मामले में आगे बढ़ने को लेकर बेहद उत्सुक हैं.’