Post Office की इस स्कीम में महज 5 साल में पा सकते हैं 7 लाख, जानिए कितना करना होगा इंवेस्ट

Post Office

न्यूज डेस्क : Post Office अपने ग्राहकों के लिए हर ससमय शानदार नए-नए स्कीम लेकर आती रहती है। क्योंकि, पोस्ट ऑफिस लोगों का भरोसेमंद पॉलिसी बनता जा रहा है। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो यह स्कीम आती है बहुत काम आएंगे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस स्कीम में आप निवेश करके अपने पैसा को डबल कर सकते हैं। यानी को इस आप 1 से 5 साल के लिए इंवेस्ट कर सकते हैं। इसमें वर्तमान में इसमें 6.7 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दिया जा रहा है।

मात्र 100 से खाता खुलवाएं और लाभ पाएं: बताते चलें कि पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में आपको बैंक एफडी से भी ज्यादा ब्याज मिलता है। इसमें आप मात्र 1000 रुपए में खाता खोला सकते है। जबकि अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। इस स्कीम में 100 फीसदी निवेश पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है।ये अकाउंट सिंगल और ज्वॉइंट दोनों तरह से खुलवा सकते हैं।अगर बच्चे के नाम अकाउंट खुलवााना है तो अभिभावक बतौर गार्जियन इसे कर सकते हैं।

इस स्कीम की इतने सारे फायदे: ध्यान से समझिए इस स्कीम में 5 साल के लिए किए गए निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट 1961 की धारा 80C के तहत छूट भी मिलती है। साथ ही इमरजेंसी में आप मेच्योरिटी से पहले रकम वापस ले सकते हैं।हालांकि इसके लिए अकाउंट के 6 माह पूरे होने चाहिए। अकाउंट खुलवाते समय या बाद में नॉमिनेशन की भी सुविधा है। अगर आप हर साल ब्याज लेने के लिए नहीं जाना चाहते तो आप पोस्ट ऑफिस को कहकर सालाना ब्याज को अपने पोस्ट ऑफिस बचत खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

5 लाख जमा करे और 7 लाख तक पाए

जमा रकम : 5 लाख
ब्याज दर : 6.7 फीसदी सालाना
मेच्योरिटी पीरियड : 5 साल
मेच्योरिटी पर रकम : 6,91,500
ब्याज का फायदा : 1,91,500

You may have missed

You cannot copy content of this page