Post Office के इस स्कीम में एक साल में 14,11 रुपए करें जमा, और कुछ की समय में पाएं करीब 35 लाख रुपये..

Post Office

डेस्क न्यूज: साल भर में आपके पैसे को सुरक्षित रखने के लिए डाकघर (Post Office) द्वारा विभिन्न लाभकारी योजनाएं पेश की जाती हैं। यह किसी भी अन्य स्रोत की तुलना में अधिक लाभ भी देता है। डाकघर योजनाएं एक सुरक्षित, निवेश विकल्प हैं। महज 100 रुपये की छोटी सी बचत आपको कुछ ही सालों में करोड़पति भी बना सकती है।

डाकघर (पोस्ट Office) की योजनाएं निवेशकों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए उपलब्ध हैं। वे भारत सरकार द्वारा समर्थित होने के कारण गारंटीड रिटर्न प्रदान करती हैं। वही आजकल, अधिकांश योजनाएं निवेश पर 1.5 लाख रुपये तक कर लाभ भी प्रदान करती हैं। अगर आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) स्कीम में छोटी रकम का निवेश करके बड़ा रिटर्न पाना चाहते हैं तो आपको बता दे की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम के जरिए सिर्फ 100 रुपये का निवेश करके आप पांच साल में 20 लाख रुपये कमा सकते है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में कर सकते हैं निवेश:

अगर आप कुछ सालों में बड़ी रकम कमाना चाहते हैं, तो आप एनएससी का विकल्प चुन सकते हैं और आपका पैसा पोस्ट ऑफिस में पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। आप एनएससी में बिना किसी जोखिम के पैसा निवेश कर सकते हैं । हालाँकि, आप चाहें तो एक साल के भीतर पैसे निकाल सकते हैं, लेकिन कुछ शर्तें लागू होती हैं। सरकार वित्त वर्ष की प्रत्येक तिमाही की शुरुआत में ब्याज दरें निर्धारित करती है।

आपको कितना निवेश करना चाहिए और कितना होगा इन्टरेस्ट रेट?

आप इस योजना में सिर्फ 100 रुपये प्रति माह से निवेश शुरू कर सकते हैं। यह योजना सालाना 6.8 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करती है और आप आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये की कर छूट भी प्राप्त कर सकते हैं।

You cannot copy content of this page