Post Office के इस स्कीम में रोजाना जमा करें 100 रुपये, मैच्योरिटी पर पाये 10 लाख, यहां जानें पूरा गणित

Post Office

न्यूज डेस्क : पोस्ट ऑफिस हर बार की तरह इस बार भी अपने ग्रहको के लिए एक धांसू स्कीम लेकर आई है। बता दें कि इस नई स्कीम का नाम है‌। Public Provident Fund‌ (पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड) अगर आप इस स्कीम रोजाना 100 रुपए जमा करेंगे तो मैच्योरिटी के तौर पर आपको करीब 10 लाख रुपए मिलेंगे।

इस स्कीम के लिए वर्तमान में सालाना इंट्रेस्ट रेट 7.1 फीसदी है। इसमें एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपए जमा करना होगा। जबकि अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा की जा सकती है। इस स्कीम में निवेश करने से सबसे बड़ा फायदा यह है की इस पर तीन स्तरों पर टैक्स नही लगती है। बल्की इनकम से लेकर मैच्योरिटी पर जो रकम मिलती है उसपर भी किसी तरह का टैक्स नहीं लगता है।

इतने वर्ष की होती है, मैच्योरिटी: बता दें कि पोस्ट ऑफिस ने जो Post Office Public Provident Fund नामक नई मैच्योरिटी स्कीम लाई है। यह ग्राहकों के लिए 15 सालों की होती है। और आप चाहते हैं उससे भी आगे जारी रखें। तो आप इसे 5-5 साल के ब्लॉक में इसे बढ़ाया जा सकता है। कोई भी भारत के नागरिक इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं।

मैच्योरिटी पर मिलेंगे करीब 10 लाख: बता दे की हर तीन महीने पर वित्त मंत्रालय इंट्रेस्ट रेट को लेकर फैसला लेता है। अभी वर्तमान में PPF पर इंट्रेस्ट रेट 7.1 फीसदी है। अगर कोई भी ग्राहक वर्तमान इंट्रेस्ट रेट के आधार पर इस स्कीम में रोजाना 100 रुपए निवेश करता है।‌ तो 15 सालों की मैच्योरिटी के बाद उसे 98,9931 रुपए मिलेंगे। और एक साल में 36,500 रुपए जमा होंगे। इस तरह से 15 सालों में कुल जमा राशि 54,7500 रुपए होगी। इस दौरान इंट्रेस्ट इनकम 44,2431 रुपए होगी। इस तरह मैच्योरिटी पर टोटल रकम 98,9931 रुपए होगी जो पूरी तरह टैक्स फ्री होगी। वही 15 सालों के दौरान वह हर साल 36500 रुपए पर टैक्स डिडक्शन का भी लाभ ले पाएगा।

You cannot copy content of this page