December 7, 2022

LIC की इस स्कीम में सिर्फ इतने हजार रूपए लगाने पर मिलेंगे 48 लाख से ज्यादा का रिटर्न

lic scheme

डेस्क: ज्यादातर लोग ऐसी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं, जहां से उन्हें हर बार ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिल सके। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह इतना आसान नहीं है। हर बार मुनाफा कमाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। कई बार निवेशकों को भारी नुकसान भी उठाना पड़ता है।

तो अगर आप बिना किसी टेंशन या रिस्क के निवेश करना चाहते हैं तो एलआईसी का यह प्लान आपके लिए बेस्ट रहेगा। इस प्लान में आपको केवल 2000 रुपये प्रति माह का निवेश करना होगा और आपको 48 लाख रुपये तक मिलेंगे। इस एलआईसी योजना के बारे में जानकारी यहां दी गई है। यहां यह भी बताया गया है कि इतना रिटर्न कैसे प्राप्त करें।

इस पॉलिसी में निवेश क्यों करें? भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) निवेशकों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रहा है, जिसमें निवेशकों को बंपर मुनाफा कमाने को मिलता है। एलआईसी में लोग आसानी से निवेश कर सकते हैं क्योंकि यह एक सरकारी कंपनी है जो दशकों से चल रही है। यहां एलआईसी के प्लान नंबर 914 के बारे में बताया जा रहा है, जो कुछ मायनों में बेहद खास है। आप इस पॉलिसी से भारी मुनाफा कमा सकते हैं।

पात्रता मापदंड : पॉलिसी लेने की आयु सीमा 8 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए। योजना का लाभ लेने के लिए आपको न्यूनतम कार्यकाल 12 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष निर्धारित करना होगा। आपको 1 लाख रुपये की सम एश्योर्ड राशि (सम एश्योर्ड) रखनी होगी।

कैसे पाएं 48 लाख रुपये का रिटर्न? अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में प्लान नंबर 914 शुरू करता है तो उसे 10 लाख रुपये का बीमा मिलेगा। साथ ही, आपके पास 35 वर्ष होंगे। ऐसे में इस प्लान की कीमत 24391 रुपये सालाना होगी यानी हर महीने 2079 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा। 35 साल बाद निवेशक को मैच्योरिटी राशि के रूप में 48 लाख 40 हजार रुपये का रिटर्न मिलेगा ।

ये भी पढ़ें   7वे आसमान से धड़ाम हुआ सरिया - अचानक इतना सस्ता हो गया, जानें - नई कीमत..