LIC की स्कीम कर देगी मालामाल – महज ₹41 के प्रीमियम पर एकमुश्त मिलेंगे 40,000 रुपए, जानिए डीटेल..

LIC Rupees

डेस्क : लोगों की आय को ध्यान में रखते हुए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ऐसी कई योजनाएं लेकर आता है। ज्वाइन करने के बाद आपको कई फायदे मिलते हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक एलआईसी के इस प्लान से जुड़ने पर आपको 40,000 हजार रुपये मिलते रहेंगे। बस इसके लिए आपको रोजाना 41 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा।

आपको बता दें कि एलआईसी जीवन उमंग बीमा पॉलिसी के तहत न्यूनतम 2 लाख रुपये का बीमा लेना जरूरी है। इतना ही नहीं आप तभी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। ऐसे में अगर बच्चा पैदा होते ही बच्चे को एलआईसी की इस योजना में निवेश कर दिया जाए तो बच्चा बड़ा होकर आर्थिक रूप से पूरी तरह से स्वतंत्र हो सकता है।

प्रक्रिया क्या है : अगर एलआईसी जीवन उमंग बीमा प्लान 15 साल की उम्र में लिया जाता है तो 40 साल की उम्र तक प्रीमियम देना होगा। अगर 5 लाख रुपये का बीमा 15 साल की उम्र में लिया जाता है तो सालाना किस्त 15298 रुपये आएगी. अगर आप अर्धवार्षिक किस्त देना चाहते हैं तो यह किस्त 7730 रुपये आएगी. यदि आप मासिक बीमा किस्त का भुगतान करना चाहते हैं, तो यह 1302 रुपये होगा। ऐसे में, यदि आप वार्षिक किस्त के आधार पर देखते हैं, तो यह प्रति दिन औसतन 41 रुपये खर्च करता है। जिसे एक आंकड़े के मुताबिक देखा जाए तो यह बजट में आने वाली स्कीम है।

LIC Rupees

क्या फायदा है : एलआईसी जीवन उमंग बीमा योजना बच्चे के जन्म के तुरंत बाद उसके नाम से खरीदी जा सकती है। वहीं, अधिकतम 40 वर्ष के लोग ही यह बीमा योजना ले सकते हैं। इस बीमा योजना में 2 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना जरूरी है। वहीं, आप चाहें तो इससे ज्यादा का बीमा भी ले सकते हैं। संपूर्ण जीवन बीमा का लाभ एलआईसी जीवन उमंग बीमा योजना में उपलब्ध है। इसके अलावा मैच्योरिटी पर एकमुश्त राशि भी दी जाती है। वहीं दूसरी ओर मैच्योरिटी के बाद आपको जीवन भर हर साल एक निश्चित रकम मिलती है। इसलिए इस योजना के तहत आप अपनी और अपने परिवार की जान बचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें   60 उम्र वालों की बल्ले बल्ले! हर महीने मिलेंगे ₹1000, फटाफट यहां से करें पंजीकरण..