Thursday, July 18, 2024
Business

Tatkal Passport : तत्काल पासपोर्ट बनवाना है तो फॉलो करें ये स्टेप्स, बहुत आसान है ये तरीका….

Tatkal Passport Apply Online : भारत से बाहर यानी विदेश यात्रा करने के लिए पासपोर्ट का होना जरूरी हो जाता है। लोग पासपोर्ट बनवाते हैं, ताकि विदेश यात्रा न रुके। कई बार अचानक पासपोर्ट की जरूरत पड़ जाती है, ऐसे में आप क्या करेंगे?

दरअसल, पासपोर्ट महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। ऐसे में अगर आप जल्द पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको “तत्काल पासपोर्ट” के तहत आवेदन करना होगा। इस माध्यम से आपका पासपोर्ट जल्द बनकर तैयार हो जाएगा। आइए जानते हैं पूरा प्रोसेस।

इस वेबसाइट के माध्यम से करें आवेदन

तत्काल पासपोर्ट आवेदन पासपोर्ट सेवा पोर्टल के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। दस्तावेज़ सत्यापन के लिए आवेदकों को व्यक्तिगत साक्षात्कार में भाग लेना होगा। एक बार जब दस्तावेज़ सत्यापित हो जाते हैं और पासपोर्ट “ग्रांटेड” हो जाता है, तो आवेदक एक दिन के भीतर पासपोर्ट भेजे जाने की उम्मीद कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया क्या है?

इसके लिए सबसे पहले पासपोर्ट पोर्टल पर लोग इन करना होगा। इसके बाद दिए गए विकल्प “Apply For New Pasport” को चुने।

अब तत्काल मोड का चयन करना सुनिश्चित करें।

इस आवेदन पत्र में जानकारी दर्ज करें।

अब आवेदन अपलोड होने जाने के बाद पीएसके में

एक बार अपलोड पूरा हो जाने पर, पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) में अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए “पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट” लिंक पर क्लिक करें।

सही पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) स्थान का चयन करें और अपना पीएसके चुनें।

चयनित पीएसके पर अपनी पसंदीदा नियुक्ति तिथि और समय बुक करने के बाद, आपको ऑनलाइन भुगतान पृष्ठ पर ले जाया जाएगा।

एक बार भुगतान पूरा हो जाने के बाद, आपको एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर (एआरएन) या अपॉइंटमेंट नंबर वाली एप्लिकेशन रसीद का प्रिंट आउट लेना होगा।

अब आपको अपनी अपॉइंटमेंट बुकिंग की तारीख और समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) पर जाना होगा। इसके आपका पासपोर्ट आजाएगा।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।