January 19, 2022

अगर आपके पास है यह 500 के पुराने नोट तो घर बैठे कमा सकते हैं 1 लाख रुपये, जानें- क्या है तरीका?

500 Old Note

डेस्क: देश में नोटबंदी के बाद से ही लोग नए और पुराने नोट को लेकर बेहद सतर्क बरत रहे हैं। खासकर 500 रुपये के नए नोट को लेकर आए दिन सोशल मीडिया पर खबरें चलती रहती है, इसी कड़ी में अब 500 रुपये के नोट को लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा है, अगर आपके पास भी इस तरह का 500 रुपये का नोट है तो ये खबर आपके लिए अहम साबित हो सकता है। दरअसल, सोशल मीडिया पर 500 रुपये के नोट से जुड़ा एक वीडियो सामने आ रहा है, जिसमें बताया गया है कि अगर आपके पास भी इस तरह का 500 रुपये का नोट है तो आप सावधान हो जाएं ये नोट फेक है।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो को मुताबिक, 500 रुपये के दो नोटों में अंतर बताया जा रहा है, इस वीडियों में एक सही नोट दिखाया गया है और एक नोट को फर्जी बताए जा रहा है, इस वीडियो (Viedo) के बारे में पीआईबी (PIB) ने फैक्ट चेक किया है, जिसमें इसकी सच्चाई के बारे में बताया गया है।

अगर 500 रुपये के ऐसे किसी नोट में जिसमें हरी पट्टी आरबीआई (RBI) गवर्नर के हस्ताक्षर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास हो तो वो फेक है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के मुताबिक, दोनों ही तरह के 500 रुपये के नोट मान्य है, आप इस तरह की किसी भी फेक खबर के चक्कर में न पड़े, PIB ने इस वीडियो को पूरी तरह से फर्जी बताया है।

आखिर पुराने 500 के नोट को कैसे बेचे:

  • OLX जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खुद को पंजीकृत करें।
  • अपना Log-in Id और पासवर्ड बनाए।
  • अपने Online नोट के लिए एक ऑनलाइन List बनाएं,
  • पुराने सिक्कों और नोटों की फोटो Upload करें और विवरण दर्ज करें।
  • जब आप अपना Ad बना लेंगे तो कोई भी खरीदार आपसे संपर्क करेंगे।
  • आप Indiamart.com CoinBazar और Quikr पर भी बेच सकते हैं।
You cannot copy content of this page
Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल काजू के यह जबरजस्त 7 फ़ायदे,आइए जानें Vivo का नया स्मार्टफोन, जानिए कीमत और इसकी खूबियां घर परबनाए बंगाल का नामी मिस्टी दोई सारा अली खान ने मां संग किए महाकाल के दर्शन