घर के बिजली बिल से परेशान हैं तो घबराइए नहीं! बस बदल डालें ये 2 गैजेट्स, आधे से भी कम हो जाएगा बिल..

Electricity Bill

डेस्क: कई बार ऐसा होता है कि घर का बिजली बिल खपत से भी ज्यादा चले आता है, ऐसे में बिजली मीटर या फिर बिजली कंपनी की गलती नहीं होती है, बल्कि आपके घर के लगे कई गैजेट्स की वजह से 3 गुना बिजली ले लेती है, जिसके चलते आपकी बिजली के बिल में भारी इजाफा हो जाता है, तो ऐसे में घबराने की कोई जरूरत नहीं है, आज हम आपको बताएंगे, अपने घर के बिजली का बिल कैसे कम कर सकते हैं।

कई बार ऐसा देखा गया है, सर्दियों के मौसम में बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है, बिजली का बिल बढ़ने मतलब आपके जेब के बजट पर असर पड़ना एक ही बात है। अगर आप बिजली के ज्यादा बिल की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको सिर्फ घर के कुछ डिवाइस बदलने होंगे। तो चलिए आपको पूरी जानकारी देते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात अगर आप अपने घर में पुराने बल्ब का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सबसे पहले उसे बदलिए, क्योंकि ये बल्ब बिजली का बिल तेजी से बढ़ाते हैं, इनसे छुटकारा पाकर आप बिजली की खपत कम कर सकते हैं, इनकी जगह घर में आप LED बल्ब इस्तेमाल करना शुरू कर दें, यह बल्ब बिजली की खपत को कम कर आपको भारी-भरकम बिल से बचा सकता है।

अभी ठंड का मौसम चल रहा है, ऐसे बहुत से लोग अपने घर में हीटर का इस्तेमाल कर रहे होगे, अगर आप ज्यादा क्षमता के हीटर का इस्तेमाल कर रहें तो, तुरंत इसे उसे हटा दें। क्योंकि ज्यादा क्षमता वाले हीटर बहुत बिजली खपत करते हैं और इसका सीधा असर बिल पर दिखाई देता है, हीटर की जगह ब्लोअर का इस्तेमाल काफी सस्ता होता है, तो आप ब्लोअर कम बिजली खपत के साथ-साथ सेफ भी होता है।

ये भी पढ़ें   अब 1 जुलाई से होगा 12 घंटे काम! ज्यादा PF के साथ 3 दिन का मिलेगा आराम

कई घरों में भी भी पानी गरम करने के लिए रॉड या पुराने जमाने के गीजर का इस्तेमाल किया जाता है, ध्यान रहे यह प्रयोग आपके बिजली बिल पर ज्यादा बोझ डाल सकता है, इसलिए आज ही रॉड और पुराने जमाने के गीजर की जगह एडवांस्ड गीजर घर में लाएं, अच्छा होगा कि आपका नया गीजर 5 स्टार रेटिंग वाला हो।