29 January 2023

अगर आपके पास भी ATM Card हैं तो आपको मिलेंगे 5 लाख रुपए, जानिए – पूरा प्रोसेस…

ATM Card

डेस्क : यदि आप ATM कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको बैंक की ओर से 5 लाख रुपए इंश्योरेंस के रूप में मिलते हैं। इस बीमा की जानकारी अक्सर लोगों को नहीं है। जी हां, ये एक तरह का इंश्योरेंस होता है जिसके लिए किसी कार्डहोल्‍डर के परिवार वालों को क्लेम या फिर अप्लाई करना होता है। तो यदि आप क्लेम न करें तो ये राशि आपको नहीं मिलेगी। इस रिपोर्ट में आपको ATM कार्ड पर मिलने वाले बीमा के बारे में विस्तृत जानकारी देते हैं। इस खबर को आपको जरूर पढ़ना चाहिए क्‍योंकि शायद ही किसी बैंक अधिकारी ने आपको इस बात की जानकारी दी होगी।

एटीएम पर मिलने वाले इंश्योरेंस : ATM कार्ड जारी होने से निश्चित रूप से कई सुविधाएं मिलती हैं पर इन सेवाओं में सबसे अहम है इंश्योरेंस। बैंक जैसे ही किसी कस्‍टमर को एटीएम कार्ड जारी करती है उसके साथ ही कस्‍टमर को एक्सीडेंटल इंश्योरेंस ( Accidental Insurance) मिलता है। हालांकि इस बीमा की जानकारी लोगों को नहीं होने की वजह से गिने-चुने लोग ही इसपर अपना क्लेम करते हैं। गांव के लोगों की बात हटाएं कई पढ़े-लिखे लोगों को भी एटीएम के नियम नहीं पता होते। बैंक भी अपने ग्राहकों को मौखिक रूप से इस बात की जानकारी नहीं देता।

बीमा किसे मिलता है? आरबीआई के नियमों के मुताबिक, जो कार्डहोल्‍डर कम से कम 45 दिन पहले किसी सरकारी या प्राइवेट बैंक के एटीएम कार्ड का यूज कर रहे हैं, वे इंश्योरेंस के हकदार होते हैं। हालांकि एटीएम के बीमा पर कितने पैसे मिलेंगे ये आपके एटीएम कार्ड की कैटेगिरी पर निर्भर करता है।

हर कैटेगिरी का इंश्योरेंस : बैंक, कार्डधारकों को अलग-अलग कैटेगिरी के मुताबिक इंश्‍योरेंस प्रदान करती है। कार्ड की 3 कैटेगिरी क्लासिक, प्लेटिनम और सामान्य होती है। सामान्य मास्टर कार्ड पर 50,000 रुपये, क्लासिक एटीएम कार्ड पर 1 लाख रुपये, वीजा कार्ड पर 1.5 से 2 लाख रुपये और प्लेटिनम कार्ड पर 5 लाख रुपये का बीमा दिया जाता है।

मृत्यु पर कर सकते हैं 5 लाख तक का दावा : यदि किसी भी ATM कार्ड यूजर्स की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उनके निधन पर 1 से 5 लाख रुपये तक का बीमा दिया जाता है। साथ ही यदि दुर्घटना में एक हाथ या एक पैर क्षतिग्रस्त हो जाता है तो उस स्थिति में 50000 रुपये तक की बीमा राशि मिल सकती है। बीमा राशि क्लेम करने के लिए आपको इसका आवेदन बैंक में देना होगा। कार्डधारक के नॉमिनी को बैंक में आवेदन जमा करना होगा।