अगर आपके पास भी ₹500 का पुराना नोट है तो, घर बैठे कर सकते हैं लाखों की कमाई, जानिए- पूरा प्रोसेस..

500 Old Note

डेस्क: भारत सरकार ने नवंबर, 2016 में भारत में पूर्ण रूप से 500 एवं 1000 रुपये के पुराने करेंसी नोट को बंद करने का ऐलान कर दिया था, इसके बाद लोगों ने पुराने नोटों को बैंकों में बदल कर फिर से नए नोट लिए। लेकिन, इसमें बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो अपने शौक के लिए पुराने नोट को अभी तक रखे हुए हैं। अगर सच में आपके पास पुराना वाला 500 का नोट है तो यह खबर आपके लिए हम साबित हो सकता है।

बता दे की अगर आपके पास 500 रुपये का ये वाला पुराना नोट रखा है, तो आप घर बैठे मालामाल बन सकते हैं, क्योंकि बाजार में इसकी कीमत हजारों रुपये है, इस नोट की ऑनलाइन नीलामी करके आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

भारत में आरबीआई के द्वारा नोटों की छपाई का काम सौंपा जाता है और RBI बहुत सावधानी से करेंसी नोट छापता है, पैटर्न फिक्स होता है और उसी के अनुसार नोट छापे जाते हैं। इसलिए सभी नोट दिखने में एक जैसे हैं, लेकिन अगर छपाई के दौरान नोट में कोई गलती हो जाए और वह बाजार में आ जाए तो वह नोट खास हो जाता है, लोग इस नोट को कई गुना कीमत पर खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं।

अगर आपके पास भी पुराने 500 का करेंसी नोट है तो तुरंत चेक लें कि कहीं उसका सीरियल नंबर दो बार तो नहीं छपा है, अगर ऐसा है तो आपको इस नोट के 5,000 रुपये मिल सकते हैं, इसके अलावा अगर 500 रुपये के नोट का एक किनारा बड़ा है, यानी उस पर अतिरिक्त कागज छोड़ दिया गया है, तो आप उस नोट के बदले में 10,000 रुपये मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें   7वें आसमान से औंधे मुंह गिरा Gold, अब महज ₹30525 में खरीदें 10 ग्राम सोना..

आपको कुछ नहीं करना है बस आपको ऑनलाइन वेबसाइट oldindiancoins.com पर जाना है, वेबसाइट पर खुद को सेलर के तौर पर रजिस्टर करें, अपना रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपने 500 रुपये के नोट की फोटो वेबसाइट पर अपलोड करें, इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेंगे और आप उनके साथ बातचीत कर सकते हैं।