December 10, 2022

सावधान! एक से ज्यादा Bank Account है तो कटेंगे अनगिनत पैसे, बचने के लिए जान लीजिए ये नियम..

sbi bank

डेस्क : बैंक ग्राहकों को एक साथ कई ऑफर्स का फायदा देता है। आपके पास जो बैंक कार्ड है उसके आधार पर आपको ढेर सारी सुविधाएं भी मिलेंगी। यह क्रेडिट कार्ड के साथ विशेष रूप से सच है। लेकिन आजकल, डेबिट कार्ड कई सुविधाएं भी प्रदान करते हैं। इस लाभ को देखते हुए, लोग एक ही समय में कई बैंक कार्ड रखते हैं। इसलिए, उन्हें अलग-अलग बैंकों में खाता खोलने में कोई दिक्कत नहीं है। एक से अधिक बैंकों में खाता रखना एक अच्छा विचार है, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके बैंक कार्ड पर लाभ कमाने के बजाय, आपको भारी नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1-न्यूनतम बैलेंस : बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस होना जरूरी है। हर बैंक के अपने नियम होते हैं जिसके तहत हर महीने खाते में एक खास बैलेंस रखना होता है। बैंक इस शेष राशि को बैंकिंग सुविधाओं की लागत और खाता चलाने की लागत को ध्यान में रखते हुए निर्धारित करता है। इसलिए यदि हर महीने निर्धारित न्यूनतम बैलेंस नहीं रखा जाता है, तो बैंक आपसे कुछ शुल्क ले सकता है। इस शुल्क से बचने के लिए, हर समय न्यूनतम बैलेंस बनाए रखना चाहिए।

2-निकासी की सीमा : न्यूनतम शेषराशि की तरह, आपके बैंक कार्ड में निकासी की विशेष सीमाएँ हैं। बचत खाता डेबिट कार्ड प्रत्येक दिन निकासी सीमा के अधीन हैं। इस लिमिट के मुताबिक एक दिन में ज्यादा से ज्यादा रकम निकाली जा सकती है. तदनुसार, यदि आप अधिक से अधिक बैंक खाते रखते हैं, तो आप एक दिन में अधिकतम राशि निकाल सकेंगे। आपके द्वारा खोले जा सकने वाले बैंक खातों की संख्या की कोई सीमा नहीं है। लेकिन आपको उस अकाउंट को एक्टिव रखना होगा। आपको उसके साथ वही लेन-देन करते रहना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो अकाउंट डीएक्टिवेट हो जाएगा। बाद में उस खाते को सक्रिय करने के लिए आपको एक अलग शुल्क का भुगतान करना होगा।

ये भी पढ़ें   कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले -सैलरी में सीधे होगा ₹49,420 का इजाफा! जानें -

3-बैंक शुल्क : आपके बैंक खाते में कई निःशुल्क सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस प्रकार, अधिक बैंक खातों का अर्थ है अधिक निःशुल्क सुविधाएँ। लेकिन कुछ सेवाएं पैसे के लायक भी हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको विभिन्न शुल्क और शुल्क का भुगतान करना होगा। अक्सर देखा गया है कि ग्राहकों को ऐसी फीस और चार्जेज के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। खाता खोलते समय, आपको अपने बैंक से इन विशेष सुविधाओं और चार्ज किए गए शुल्क के बारे में पूरी जानकारी मांगनी चाहिए।

4-बीमा लाभ : अगर आपने बैंक में खाता खोला है तो आपको पता होना चाहिए कि हर खाते पर बीमा कवर मिलता है। ग्राहकों को एक खाते पर 5 लाख रुपये का बीमा मिलता है। पहले यह राशि एक लाख रुपए थी जिसे बढ़ाकर पांच लाख रुपए कर दिया गया है। इस बीमा का कई तरह से लाभ उठाया जा सकता है। यह बीमा दुर्घटना की स्थिति में काम करता है। या अगर बैंक दिवालिया हो जाता है, तो यह बीमा कवर काम आता है।