December 10, 2022

अगर आपको Free राशन मिलने में कोई समस्या है तो फटाफट यहां करें शिकायत, घर बैठे मिलेगा अनाज..

Ration

डेस्क : अगर आप भी मुफ्त राशन पाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं तो आपके लिए एक अहम खबर है। अगर आपको मुफ्त राशन मिलने में परेशानी हो रही है तो ऑनलाइन शिकायत करें इससे न सिर्फ आपको फायदा होगा बल्कि आपके घर तक राशन पहुंचा दिया जाएगा। आपको बता दे की कोरोना काल में लोगों की मदद के लिए सरकार ने ‘पीएम गरीब कल्याण योजना’ शुरू की है, जो लोगों को मुफ्त राशन मुहैया करा रही है. राशन कार्ड के लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, या आधार कार्ड के साथ भी योजना का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेने के पात्र हैं और नहीं ले रहे हैं, या आपको मुफ्त राशन प्राप्त करने में समस्या आ रही है, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, आराम से आप अपने घर से ही ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं इन मुफ्त राशन की डिलीवरी की जाएगी आपके घर तक।

कैसे शिकायत कर सकता हूं? राशन नहीं मिलने की स्थिति में आप वेबसाइट और ई-मेल के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर डायल कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप यहां पर जाकर आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ई-मेल के माध्यम से शिकायत करने के लिए, आपको अपनी शिकायत लिखनी होगी। आपको राशन कार्ड नंबर के साथ राशन डिपो का नाम देना होगा। दोनों जानकारी पहचान के उद्देश्य से प्रदान की जाती हैं।

ई-मेल के माध्यम से शिकायत कैसे करें : ई-मेल के माध्यम से शिकायतों के लिए, [email protected] पर मेल करें। हालांकि, कृपया ध्यान दें कि इस आईडी पर केवल दिल्ली राशन कार्ड धारक ही मेल कर सकते हैं। दिल्ली सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए ही शिकायत की जा सकती है। आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट (http://fs.delhigovt.nic.in) पर भी शिकायत कर सकते हैं

ये भी पढ़ें   SBI की लूट स्कीम! सिर्फ एक बार लगाएं पैसा, हर महीने होगी गारंटीड कमाई, जानें - कैसे?

टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत : दिल्ली सरकार द्वारा टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध कराए जाते हैं। टोल-फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करने के लिए आपको (1800110841) पर कॉल करना होगा। यदि आपको अभी भी लाभ नहीं मिल रहा है तो आप अपने कार्यालय के पते पर जाकर भी शिकायत कर सकते हैं। वहीं, राशन काला होने की शिकायत कर सकते हैं।