4 February 2023

Ration Card : क्या डीलर नहीं दे रहा राशन तो यहां करें शिकायत? होगी तुरंत कार्रवाई –

Ration Dealer nahin kar sakega dhaandhli

न्यूज डेस्क: केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत साल 2020 से मुफ्त में अनाज दिया जा रहा था। वहीं इस योजना की समय अवधि 2023 के दिसंबर महीने तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है। राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत पात्र लोगों को इस योजना का लाभ मिलता है।

योजना के तहत लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज फ्री में दिया जाता है। इसी कड़ी में कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि राशन देने वाले डीलर लाभार्थियों के साथ बेईमानी या मुफ्त राशन देने से इनकार करता है। तो इसके लिए सरकार को आप शिकायत कर सकते हैं।

यदि कोटेदार या डीलर आपको राशन नहीं दे रहा है या अधिक पैसे वसूल रहा है या राशन को लेकर कोई अन्य घोटाला कर रहा है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. शिकायत ऑनलाइन भी की जा सकती है। साथ ही टोल फ्री नंबरों के माध्यम से भी शिकायतें दर्ज की जा रही हैं। टोल फ्री नंबर हर राज्य के लिए अलग-अलग हैं।

इस प्रकार करें घर बैठे शिकायत

आप घर बैठे ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल https://nfsa.gov.in/ पर जाकर शिकायत करनी होगी। शिकायत करने के लिए आपको साइट के राइट साइड कॉर्नर पर सिटीजन कॉर्नर पर क्लिक करना होगा। एक लिस्ट खुलेगी। सूची के नीचे ऑनलाइन शिकायत पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद राज्यों की सूची खुल जाएगी। आप जिस राज्य में रहते हैं उस पर क्लिक करें। इसके अलावा आप इस 1800-3456-194 टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। ये नंबर बिहार वासियों के लिए है।