January 19, 2022

अगर आपके पास भी इस तरह का PAN CARD है, तो लग सकता है 10000₹ का जुर्माना, जानें- नया नियम!

PAN CARD

डेस्क: पैन कार्ड से जुड़ी एक नई अपडेट सामने आ रही है, अगर आपके पास भी पैन कार्ड (Pan Card) है, तो यह खबर आपके लिए जानना बेहद जरूरी है, क्योंकि देश में नए साल के आगमन के साथ ही कई चीजों में बदलाव हो गया है, ऐसे में पैन कार्ड (Pan Card) धारकों को 31 मार्च 2022 तक अपने स्थायी खाता संख्या पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की सलाह दी गई है, अगर आप भी इसे समय अनुसार नहीं करेंगे तो आपके पैन कार्ड (Pan Card) को डीएक्टीवेट (Deactivate) भी किया जा सकता है, साथ ही आपको पैन को आधार से जोड़ने के लिए 1,000 रुपये भी देने होंगे।

जानकारी के लिए आपको बता दे की इसके अलावा, यदि कोई व्यक्ति पैन कार्ड प्रस्तुत करता है, जो अब वैध नहीं है, तो आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272N के तहत, निर्धारण अधिकारी निर्देश दे सकता है कि ऐसा व्यक्ति दंड के रूप में 10,000 रुपये की राशि का भुगतान करेगा।

तो इस वजह से आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराना जरूरी है: आज के बदलते दौर में हर सरकारी योजनाओं में लाभ के लिए आधार कार्ड (Aadhar card) का उपयोग किया जा रहा है। इसके साथ ही किसी पहचान पत्र के लिए आधार का ज्‍यादा उपयोग हो रहा है। ऐसी स्थिति में पैन कार्ड (Pan Card) से लिंक होने पर फ्रॉड होने की गुंजाइश भी कम रहेगी। वहीं आधार कार्ड (Aadhar Card) के लिंक के बाद कई वित्‍तीय सुविधाओं का लाभ भी मिल सकता है।

इस माध्यम से ऑनलाइन लिंक करा सकते हैं

  • सबसे पहले आप इनकम टैक्स की ऑफिशल साइट http://incometax.gov.in/ पर जाए
  • उसके बाद आधार कार्ड का नंबर नाम सब कुछ फील करें
  • Aadhar Card में सिर्फ जन्म का साल दिया होने पर स्क्वायर टिक करें
  • अब कैप्चा कोड फिल करें
  • अब Link Aadhaar बटन पर क्लिक करें
  • आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा

S.M.S के जरिए कैसे लिंक करें

जिस नंबर से आपको पैन कार्ड रजिस्टर है, उस फोन की मैसेज इनबॉक्स में जाकर UIDPAN टाइप करे। इसके बाद 12 अंकों वाला आधार नंबर लिखें, फिर 10 अंकों वाला पैन नंबर लिखें, अब स्टेप 1 में बताया गया मैसेज 567678 या 56161 पर भेज दें। बस हो गया लिंक

You cannot copy content of this page
Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल काजू के यह जबरजस्त 7 फ़ायदे,आइए जानें Vivo का नया स्मार्टफोन, जानिए कीमत और इसकी खूबियां घर परबनाए बंगाल का नामी मिस्टी दोई सारा अली खान ने मां संग किए महाकाल के दर्शन