बैंक खाताधारक ध्यान दें! अगर Account में ₹342 नहीं रखे तो होगा 4 लाख का नुकसान, जानें – नया नियम..

डेस्क : अगर आप भी अक्सर बैंक खाते में कम बैलेंस रखते हैं या बैलेंस बिल्कुल नहीं रखते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें। इस खबर को पढ़कर और अमल में लाकर आप 4 लाख रुपये तक बचा सकते हैं। जी हां.. शुरुआत में आपको यह मजाक लग सकता है, लेकिन यह बिल्कुल सही है। दरअसल, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के नवीनीकरण की तारीख आ गई है।

नवीनीकरण की अंतिम तिथि 31 मई : सरकार की इन दोनों योजनाओं को सालाना आधार पर नवीनीकृत करने की अंतिम तिथि 31 मई है। यदि आपके खाते में शेष राशि नहीं है और इन दोनों योजनाओं का नवीनीकरण नहीं किया गया है, तो आपको 4 लाख रुपये का बीमा नहीं मिल सकता है।

Rupees-indian

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के तहत किसी भी कारण से मृत्यु होने पर कवरेज दिया जाता है। इस योजना में 18 से 50 वर्ष की आयु के बीच के लोग शामिल हो सकते हैं। 50 वर्ष की आयु से पहले शामिल होना और प्रीमियम का भुगतान करना 55 वर्ष की आयु तक आपके जीवन के जोखिम को कवर करेगा।

ऑटो डेबिट प्रीमियम होगा : सरकार की इस योजना के तहत आप सालाना 330 रुपये सालाना भुगतान पर 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर पा सकते हैं। इसे आप बैंक शाखा/बीसी पॉइंट या पोस्ट ऑफिस में जाकर रजिस्टर कर सकते हैं। योजना में प्रीमियम आपके खाते से स्वतः डेबिट हो जाता है।

Indian Rupees

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना : प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के तहत दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए कवरेज दिया जाता है। इस योजना से आप 18 से 70 साल की उम्र तक जुड़ सकते हैं। इसके तहत दुर्घटना में मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये और आंशिक अपंगता की स्थिति में 1 लाख रुपये का प्रावधान है। इस प्लान का सालाना प्रीमियम 12 रुपये है। इस तरह दोनों का कुल प्रीमियम 242 रुपये है।

ये भी पढ़ें   बेटी की शादी के लिए ऐसे इकट्ठा करें सोना, जानिए - आसान तरीका….