May 19, 2022

महंगाई का जबरदस्त अटैक – सरसों सहित अन्य खाद्य तेल की कीमतों में भारी इजाफा, जानिए लेटेस्ट रेट..

Mustard Oil Price

डेस्क : देश में लगातार बढ़ रही महंगाई ने आम लोगो के नाक में दम कर के रख दिया है। हर बीते दिन खाद्य तेल के दामों में बढ़ोतरी जारी है। खासकर, पेट्रोल-डीजल रसोई सिलेंडर के दाम तो आसमान से भी ऊपर चले गए। वही, एक बार फिर से आम लोगों पर दोहरी मार पड़ने वाली है।

आपको बता दे की रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukarine War) का असर भारत में साफ तौर पर दिख रहा है, दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध ने अब खाने का स्वाद खराब कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फरवरी में सूर्यमुखी, मूंगफली, सरसों के तेल (Mustard Oil) सहित अन्य खाद्य तेल की कीमतों में इजाफा देखने को मिला है। बता दें, यूक्रेन और रूस सूर्यमुखी के तेल के सप्लाई करने वाले प्रमुख देश हैं। दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध ने सप्लाई को प्रभावित किया है। जिसका असर कीमतों में दिख रहा है। वही, भारत में प्रत्येक वर्ष 2.5 से 3 ट्रिलियन टन सूर्यमुखी के तेल की खपत होती है। जिसमें से 70% आपूर्ति सिर्फ यूक्रेन से होती है। समाचार एजेंसी राॅयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार 2021 में भारत ने रूस और यूक्रेन ने मिलाकर 1.6 मिलियन टन यानी करीब 13% खाद्य तेल आयात किया था।

अगर बढ़ोतरी दाम की बात करें तो फरवरी में पैकेट बंद सूर्यमुखी के तेलों में 4% का इजाफा देखने को मिला है। जबकि, सरसों के तेल की कीमतों में इस दौरान 8.7% की बढ़ोतरी देखने को मिली। वहीं, सोयाबीन के तेल की कीमतों में 0.4% मामूली बढ़ोतरी हुई। जबकि, इन सबके उलट पाॅम आयल फरवरी 2020 के मुकाबले 12.9% सस्ता बेचा गया।