1 February 2023

समान बैंक अकाउंट को जनधन खाता में कैसे बदलें – मिलेगा 2 लाख का फायदा, जानें – पूरा प्रोसेस..

jandhan khata

डेस्क : जनधन बैंक एकाउंट केंद्र सरकारी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक थी. इसके जरिए लोगों को मुआवजा व सहायता राशि उनके सीधे उनके बैंक खाते में भेजना संभव हो पाया. सरकार का मकसद हरे एक घर में बैंक अकाउंट होल्डर होने के लक्ष्य के साथ इसकी भी शुरुआत की थी. जनधन खाता बेशक बैंक में खाता खोलना ही है लेकिन इसके अलावा भी कई अन्य लाभ हैं.

अगर आपके पास कोई सामान्य बैंक खाता है तो आप भी उसे जनधन खाते में कन्वर्ट करा सकते हैं. इसकी प्रक्रिया भी बेहद आसान है. आज हम आपको सामान्य खाते को जनधन में तब्दील करने की प्रक्रिया के बारे में भी बताएंगे. एक बार जनधन खाता खुलने के बाद आप उसके जरिए मिलने वाली कई सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं.

कैसे कन्वर्ट इसे करें :

  • आपको सबसे पहले बैंक के ब्रांच में जाना होगा.
  • इसके बाद वहां एक फॉर्म भरकर अपने खाते पर RUPAY Card के लिए आवेदन करिए.
  • फॉर्म भरकर बैंक को सब्मिट कर दें.
  • इसके बाद आपका ये खाता जनधन खाते में बदल जाएगा.

क्या-क्या मिलेंगे इससे लाभ? आप ओवरड्रॉफ्ट की सुविधा का उपयोग कर अपने खाते से अतिरिक्त 10,000 रुपए तक निकाल सकते हैं. इसमें आपको 2 लाख रुपए तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस भी मिलता है. साथ ही आपको इस खाते के साथ मुफ्त मोबाइल बैंकिंग सुविधा भी मिलती है. इसके अलावा 30,000 रुपए तक का लाइफ कवर भी दिया जाता है. सरकारी योजनाओं का पैसा सीधे इस खाते में ही पहुंचता है. कई लोगों के लिए इस एक जरूरी फीचर यह है कि इसमें मिनिमम बैलेंस रखने का कोई झंझट नहीं है. हालांकि, अगर चेकबुक चाहिए तो आपको मिनिमम बैलेंस रखना ही होगा. खाते के साथ आपको एक Debit कार्ड भी दिया जाता है.