4 February 2023

Bank Holiday : साल 2023 में कब-कब रहेंगे बैंक बंद, जान लीजिए तारीख..

Bank Holiday

डेस्क : हम नए वर्ष 2023 को लेकर काफी ज्यादा एक्साइटेड हैं क्योंकि यह हमेशा वर्ष का एक खास समय होता है. नया वर्ष 2023 (New Year 2023) आने में बस अब कुछ ही दिन बचे हैं. इसलिए आपका साल 2023 में कई महत्वपूर्ण बैंक अवकाशों के बारे में भी जानना भी जरूरी है.

वैसे तो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशानिर्देशों के मुताबिक, विशेष राज्य के आधार पर कुछ क्षेत्रीय छुट्टियों (Regional Holidays) के साथ सभी सार्वजनिक अवकाशों ( Public Holidays) पर भी बैंक बंद ही रहते हैं. क्षेत्रीय अवकाश संबंधित राज्य सरकारों द्वारा तय भी किए जाते हैं.

गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त), और गांधी जयंती (2 अक्टूबर) को राष्ट्रीय हॉलीडे हैं, जहां देश भर के सभी बैंक बंद रहते हैं. अधिकांश राज्यों में बैंक होली, गुड फ्राइडे, दिवाली, क्रिसमस, ईद और अन्य त्योहारों पर भी बंद हो रहते हैं. छुट्टियों के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और हर रविवार को भी सभी बैंक बंद रहते हैं.

यदि किसी महीने में 5 शनिवार आते हैं तो 5वां शनिवार बैंक के लिए वर्किंग डे होगा. गुड फ्राइडे, बैसाखी, मुहर्रम, गोवर्धन पूजा, दशहरा, दुर्गा पूजा और कई अन्य ऐसे त्योहार हैं, जब कुछ राज्यों को छोड़कर देशभर में बैंक भी बंद रहते हैं, क्योंकि यह अवकाश राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित भी किए जाते हैं.

RBI के कैलेंडर के मुताबिक, वीकेंड के अलावा भी पूरे साल राष्ट्रीय हॉलीडे पर भी देशभर के बैंक बंद रहते हैं. केंद्र सरकार ने 1881 के नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियों को 3 श्रेणियों में विभाजित किया है. इन 3 कैटेगरी में हॉलिडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, और रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और बैंकों के एकाउंट्स बंद करना शामिल हैं.