1 February 2023

ATM से लिमिट से अधिक पैसे निकालने पर लगेगा तगड़ा जुर्माना, चेक करें Details..

Atm Card Insurance

डेस्क : अगर आप ATM का उपयोग करते हैं, तो फिर उसके लिए आपसे हमेशा फीस ली जाती हैं। ATM जो हैं। हमे काफी हद तक बैंको से दूर रखता हैं। इससे साथ ही ATM हमको अपने पैसे निकालने में काफी आसानी प्रदान करता हैं। हालांकि बहुत सारे बैंक हैं। जिन्होंने ATM से पैसे निकालने को लेकर नए रेट को जारी किया हैं।

जितनी बार फ्री हैं। उसके बाद अगर आप ATM का उपयोग करते हैं, तो फिर आपको पहले से अधिक शुल्क देना होगा। जो भी उपभोक्ता हैं। उसको हर महीने मुफ्त लेनदेन के बाद ATM की सेवाओं का उपयोग करने के लिए ज्यादा भुगतान करना होगा। खाते के मुताबिक, रेट तय होते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) जो हैं। वो अपने ग्राहकों को प्रत्येक क्षेत्र में 5 मुफ्त निकासी प्रदान करता है। बैंक ने प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद हैं। उसमें ATM से निकासी को घटा दी हैं। उसको घटाकर 3 कर दी हैं। जब ये सीमा पार हो जाती हैं, तो फिर इसके बाद SBI ATM से निकासी के लिए 10 रुपये लेता हैं और गैर SBI ATM से निकासी के लिए 20 रुपये का फीस लेगा। इसी प्रकार, SBI के ATM पूर्व निर्धारित सीमा हैं। उससे ज्यादा गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये चार्ज करेगा और अन्य बैंक के ATM से 8 रुपये चार्ज करेंगे।

शुल्क HDFC बैंक के ATM के लिए HDFC बैंक जो हैं। वो भी अपने ग्राहकों को हर महीने ATM से निकासी का 5 लेन-देन मुफ्त हैं। वही हम यदि शहरी क्षेत्रों में हर महीने की लेन देन सीमा की बात करते हैं, तो यह पर हर महीने 3 निःशुल्क लेनदेन होते हैं और यही लेनदेन गैर मेट्रो जो क्षेत्रों हैं। उसमें 5 हैं। इसके बाद यदि निकासी की जाती हैं, तो फिर 21 रुपये और किसी भी प्रासंगिक कर का शुल्क लिया जाएगा। जबकि गैर-वित्तीय लेनदेन हैं उसमें 8.50 रुपये और करों का शुल्क भी लिया जाएगा।

शुल्क के ICICI बैंक ATM के लिए जो 6 मेट्रो क्षेत्र हैं। उसमें भी जो ICICI बैंक हैं। वो भी 5 और 3 मानदंड हैं उसका पालन करता हैं, जिसके तहत बैंक उसके ATM से 5 मुफ्त निकासी और अन्य बैंक के ATM से 3 निकासी की अनुमति देता हैं। उसके बाद बैंक फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन हैं। उसमें 20 रूपये लेता हैं और गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.50 रुपये का शुल्क लेगा। यह जो शुल्क हैं वो ICICI बैंक का जो ATM हैं। उसपर लागू होता हैं और दूसरे बैंक के ATM हैं उसपर भी लागू होता हैं।