December 6, 2022

दिवाली बिजनेस आइडिया: दिवाली पे करनी है बंपर कमाई तो शुरू करें ये बिजनेस, ये है पूरी प्रक्रिया

diwali pe business

डेस्क : आज कई लोग ऐसे हैं,जो नौकरी छोड़कर अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं। लेकिन नए व्यापार को शुरु करने में कई तरह की मुश्किल भी आती है। ऐसे में अगर आप भी इस त्‍योहारी सीजन में कोई बिजनेस शुरू करने का विचार कर रहे हैं तो आपकी परेशानियों को हम दूर करेंगे। हम आपको बताएंगे कि दिवाली के वक्त आपको कौन से व्यापार करना चाहिए।

कई स्टार्टअप ने दिवाली पर पानी से जलने वाले दीये बाजार मे उतारे हैं,जों बिना तेल के जलते हैं। इन दीयों में छोटे सेल लगे हुए हैं,जिसमें सेंसर के साथ लाइट लगी हुई है। ये दीये जैसे ही पानी के सम्पर्क में आते हैं तो जगमग-जगमग जलने लगते हैं। अगर आप भारत के प्रमुख बाजार जैसे दिल्‍ली,मुम्‍बई और कई बड़े शहरों से इन्‍हें खरीदकर लोकल बाजारों में बेचेंगे तो आप अच्छी कमाई कर सकते है।

दिवाली,होली,नवरात्रि इन सभी त्योहारों में रंगो का बखूबी इस्तेमाल होता है। रंगों के बिना होली या दिवाली काफी फीकी लगती है,ऐसे में अगर आप भी रंगोली बनाने का व्‍यापार शुरू करना चाहते हैं तो आप इसका छोटा सा बिजनेस लगाकर लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

भारत में लगभग सभी लोग अपने बच्चों के लिए खिलौने खरीदते हैं। इसके अलावा अगर आप भी किसी बच्‍चे की बर्थडे पार्टी में जाएंगे तो कुछ ना कुछ गिफ्ट खरीद कर ही ले जाएंगे। चीनी खिलौने इंडस्ट्री के दबदबे को खत्म करने के लिए भी सरकार की ओर से कई प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   लूट स्कीम! महज 1 लाख की FD पर मिलेगा ₹27,760 ब्याज, ये बैंक ने दिया ऑफर..

दिवाली के मौके पर कई सजाने वाली लाइट्स की खूब डिमांड होती है। खास बात ये है कि इन लाइट्स का व्यापार ना केवल दिवाली पर बल्कि आगे भी आपको कमाई का अवसर देगा। दिवाली के बाद क्रिसमस और नए साल पर तो इसकी भारी मांग होती ही है यानी कि इस बिजनेस को स्‍टार्ट करने का बेहतरीन मौका है।