1 February 2023

E-Shram Card : क्या आपके Account में ₹1000 पहुंचा या नहीं – ऐसे जल्द करें चेक..

E shram card ke jarie milega ghar

न्यूज डेस्क : सरकार के द्वारा ई- श्रम कार्ड की शुरुआत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए की गई। यदि आपके पास भी श्रम कार्ड है तो यह खबर आपके लिए है। इस योजना का लाभ रिक्शा चालक, ठेला चालक, सब्जी बेचने वाले, धोबी , रेहड़ी पटरी वाले आदि जैसे दिहाड़ी मजदूरों को मिल रहा है। इसके तहत 500 रूपये खाते में भेजे जाते हैं। सरकार के मुताबिक ई श्रम खाते के तहत खाते में हजार रुपए डाले भी जा चुके हैं।

सरकार ट्रांसफर कर रही है 1000 रुपए

सरकार की ओर से श्रम कार्ड के लाभान्वितो का आंकड़ा जारी किया गया है। बता दें कि यह आंकड़ा यूपी सरकार ने जारी की है। इसके मुताबिक दो करोड़ से ज्यादा लोग इसके तहत पात्र हैं। इनके खाते में 1 हजार रुपए भेजे जा चुके हैं। मिली जानकारी के मुताबिक कार्ड धारकों के खाते में 500 रुपया की किस्त जारी की जाने वाली है। यदि आपके पास श्रम कार्ड है तो जल्दी चेक कर लें।

बीमा कवर का लाभ

ई-श्रम कार्ड रखने वाले श्रमिकों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है। खबरों की माने तो आने वाले समय में ई-श्रमिक धारकों को भी पेंशन देने की तैयारी की जा रही है। कार्ड में रखरखाव के लिए गर्भवती महिलाओं को सहायता देने की भी बात कही गई है। सरकार मजदूरों को घर बनाने में मदद करने के साथ ही बच्चों की पढ़ाई पर भी ध्यान देगी।

पेमेंट स्टेटस चेक करने के तरीके

भत्ते की स्टेटस पोर्टल (E- Shram Portal) के माध्यम से आसानी से जांची जा सकती है। इसे चेक करने के 5 तरीके हैं। अपने खाते से जुड़े मोबाइल नंबर के मैसेज बॉक्स को ठीक से चेक करें। अगर आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप पोस्ट ऑफिस या अपने बैंक से इसके बारे में पूछताछ कर सकते हैं। पासबुक की एंट्री कराने के बाद भी भुगतान की जानकारी मिल सकेगी। आप अपने बैंक खाते की स्थिति ऑनलाइन चेक करके भी पैसे की स्थिति जान सकते हैं।