5 February 2023

सरकार की नई योजना , अब सभी बेटियों के खाते में सरकार ऐसे भेजेगी 1 लाख रुपए-शादी में एकमुश्त मिलेगा पैसा

beti ki shadi ke lie paise

Desk : सरकार नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती है, जिसका उद्देश्य गरीबों, वंचितों और दलितों का विकास करना होता है। सरकार की ये योजनाएं महिला-पुरुष, बुजुर्ग और बच्चों सभी के लिए होती हैं। इसी तरह सरकार ने बच्चियों के लिए एक योजना की घोषणा की, जिसका मकसद बेटियों को समाज में मजबूत और सक्षम बनाना है। लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार बच्चियों को एक लाख रुपए से ज्यादा का फायदा देने जा रही है। ये योजना आपकी बेटी की शिक्षा में बहुत ही लाभकारी साबित होगा। आपकी बेटी के 21 साल पूरे होने के बाद सरकार उसके खाते में 1 लाख रुपए की राशि जमा करेगी।


कब और कैसे मिलेंगे पैसे? : योजना के तहत 5 साल तक प्रत्येक वर्ष सरकार 6-6 हज़ार रुपए किश्तों के तौर पर खाते में जमा करेगी। कुल पांच सालों में जमा राशि 30 हज़ार हो जाएगी। कक्षा 6 में एडमिशन लेने पर सरकार 2000 हज़ार रुपए जमा करेगी। ऐसे ही सरकार कक्षा 9 में 4000 हज़ार रुपए, कक्षा 11 में 6000 रुपए और कक्षा में 12 में 6000 रुपए जमा करेगी। बेटी की उम्र 21 साल होने तक उसकवे खाते में कुल 1 लाख की राशि जमा हो जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने योजना के तहत रकम बढ़ा दी है। जिसके बाद आखिरी भुगतान भी बढ़कर मिलेगा।

कैसे और कौन कर सकता है आवेदन? : इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी के दस्तावेजों को आंगनवाड़ी में जमा कराया जा सकता है। इसके साथ ही लोक सेवा केंद्र , परियोजना कार्यालय और साइबर कैफे से भी online आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन परियोजना कार्यालय में स्वीकृति कार्यालय में जाएगा। आवेदन सही होने पर स्वीकार होगा और सरकार आपकी बेटी के नाम से 1 लाख 43 हज़ार का सर्टिफिकेट देगी। इस योजना का लाभ उन्ही बेटियों को मिलेगा, जिनके माता-पिता प्रदेश के मूल निवासी हों और कोई भी टेक्स आदि जमा न करते हों।