January 29, 2022

PM आवास योजना पर सरकार का बड़ा फैसला, अभी तक घर नहीं बनाया तो जल्द बना ले, वरना होगी परेशानी, जानिए

PM awas yojana bihar

डेस्क: अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर पर बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। क्योंकि सरकार ने सभी लाभार्थियों को नए साल के शुभ अवसर पर एक शानदार तोहफा दिया है, दरअसल केंद्र सरकार में प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण (PMAY) को 2024 तक जारी रखने को मंजूरी दी है, अब ऐसे में लोगों को घर बनाने में थोड़ी सहूलियत मिलेगी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के तहत 2.95 करोड़ पक्के मकान देने का लक्ष्य रखा है, इसमें से नवंबर 2021 तक 1.65 करोड़ पक्के आवास बना कर दिए गए हैं, जबकि, बचे परिवार भी अपने पक्के मकान बना सकें इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को 2024 तक जारी रखने को मंजूरी दी गई है।

केंद्र सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, मार्च 2021 तक प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण पर अब तक 1.97 लाख करोड़ रुपये खर्च हो चुका है, इसमें से केंद्र सरकार ने 1,44,162 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, जबकि, बचे पक्के मकान को बनाने के लिए सरकार ने 2,17,257 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है, ताकि 2024 तक बाकी परिवार को पक्का मकान बनाकर दिए जा सकें।

मालूम हो कि इस योजना के तहत सरकार का कुल खर्च 1,43,782 करोड़ रुपये होगा और इसमें से नाबार्ड को लोन के इंट्रेस्ट पेमेंट के लिए 18,676 करोड़ रुपये शामिल है, इस योजना ले साथ ही पहाड़ी राज्यों को 90 फीसदी और 10 फीसदी के आधार पर पेमेंट की जाती है। जबकि, केंद्र और राज्यों का 60 फीसदी और 40 फीसदी पेमेंट होती है।

You cannot copy content of this page
घर पे बनाए चटपटा भेल पूरी Mouni Roy Haldi Look: पीले लहंगे में नज़र आई एक्ट्रेस जालीदार ड्रेस में सुरभि ज्योति ने दिए कातिलाना पोज इलियाना डिक्रूज का दुलहन वाला अतरंगी फैशन Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल