5 February 2023

E-Shram Card : मजदूरों की चमकी किस्मत! सरकार हर महीने देगी ₹3000, जानिए – कैसे?

E shram card ki kisht

डेस्क: देश के असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले तमाम मजदूरों के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं चला रही हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले कामगरो को आर्थिक लाभ पहुंचाना है। इसी कड़ी में एक योजना E-Shram Card है।

इसके तहत कामगारों को आर्थिक लाभ पहुंचाने के साथ-साथ उनके बच्चों की शिक्षा, बेटियों की शादी के अलावा इलाज तक के लिए सुविधाएं दी जाती है। इस योजना का लाभ 16 से 59 साल तक का कोई भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर ले सकते हैं।

बता दें कि ई-श्रम कार्ड के लिए निर्धारित योग्यता रखने वाले श्रमिकों व श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा। ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा आप सीएससी सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

हर महीने पेंशन का लाभ

E-Shram कार्ड के लिए पंजीकरण करने के लिए श्रमिकों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जैसे-आवेदक का आधार कार्ड, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, बैंक खाता नंबर आदि। इन दस्तावेजों के आधार पर आप आसानी से ई-लेबर कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों और मजदूरों के लाभ के लिए एक पोर्टल भी बनाया है। इस योजना में पंजीकृत श्रमिकों को 60 वर्ष पूर्ण होने पर 3000 रुपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में दी जायेगी। पोर्टल पर पंजीकरण के बाद सभी श्रमिकों को एक ई-श्रम कार्ड जारी किया जाएगा। जिससे वे इन योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। आपको बता दें कि यह कार्ड 12 अंकों का लेबर कार्ड है। जो एक तरह से मजदूरों की पहचान का काम करता है।