खुशखबरी! बेरोजगार युवाओं को हर माह सरकार देगी 1500 रुपये, बस देने होंगे ये डॉक्यूमेंट्स.. जानें –

1500 Rupees

डेस्क : अगर आपने भी इंटरमीडिएट या ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है, लेकिन अभी बेरोजगार हैं तो यह खबर आपके लिए ज़रूरी है। दरअसल,प्रति माह राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं को 1500 रुपए बेरोजगारी भत्ता दे रही है। इस योजना के तहत आप भी अपना रजिस्ट्रेशन कराकर इस योजना का फायदा ले सकते हैं।

दरअसल, बेरोजगार युवाओं को आर्थिक मदद देने के लिए यूपी की योगी सरकार ने उत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरूआत की है। बेरोजगार युवाओं को इस योजना के तहत तब तक मासिक बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा, जब तक उन्हें कोई प्राईवेट या सरकारी नौकरी नहीं मिल जाती। 21 वर्ष से 35 वर्ष की उम्र के ऐसे युवा जिन्होंने इंटरमीडिएट या ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली है, उत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप इस योजना के तहत पात्र होंगे तो इस योजना का फायदा आपको मिलेगा। लेकिन यदि आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो एक महीने ही लाभ ले सकेंगे। अगर आप अधिक समय तक लाभ लेना चाहते हैं तो आपको रोजगार ऑफिस जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आपके पास आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, मार्कशीट, ईमेल आईडी आदि होने चाहिए। इसके अलावा अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र भी आपको देना होगा। आपको बता दें कि इस योजना में वही युवा आवेदन कर सकेंगे, जिनकी पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होगी। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://sewayojan.up.nic.in/ पर जाकर देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें   LIC के इस स्‍कीम में 29 रुपये का करें निवेश, मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे करीब 4 लाख, जानिए