बैंक ग्राहकों की बल्ले बल्ले! Account में नहीं है एक भी बैलेंस, फिर भी सरकार से मिलेंगे ₹10000, जानें – कैसे?

BANK Fd

डेस्क : अगर आपके खाते में पैसे खत्म हो गए हैं और आपको पैसों की बहुत जरूरत है तो यह खबर आपके बहुत काम की है, क्योंकि सरकार ने जन-धन खातों पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा शुरू कर दी है। जिसके तहत खाते में जीरो बैलेंस होने पर भी आपको 10 हजार रुपये मिलेंगे। इतना ही नहीं, ये 10000 रुपए लेने के लिए आपको ज्यादा डॉक्यूमेंटेशन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

rUPEES CASH

कुछ जरूरी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। इसके अलावा दो हजार रुपये लेने पर आपको बिना शर्त सुविधा का लाभ मिलेगा। पहले यह राशि 5 हजार रुपए थी। इस खाते में ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष है। वहीं, इस खाते के संतोषजनक संचालन के 6 महीने बाद ही ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी। दरअसल साल 2014 में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरुआत की थी। तब से लगभग सात साल बीत चुके हैं। योजना के तहत गरीब लोगों को बैंक से जोड़ा जाना था। जिसके तहत आम आदमी के जीरो बैलेंस खाते खोले गए।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत अब तक करीब 40 करोड़ बैंक खाते खोले जा चुके हैं। इतना ही नहीं इन खातों में आम आदमी को बीमा समेत अन्य सुविधाएं भी दी जाती हैं। इन खातों में ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ आम आदमी को मिल रहा है. जिसकी राशि दुगनी कर दी गई है। इसके तहत आप अपने जन धन खाते में बैलेंस न होने पर भी 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा एक तरह से शॉर्ट टर्म लोन की तरह है। पहले यह राशि 5 हजार रुपए थी। इस खाते में ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष है। वहीं, इस खाते के संतोषजनक संचालन के 6 महीने बाद ही ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी। वहीं, 2,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट बिना किसी शर्त के उपलब्ध है। योजना का लाभ लेने के लिए पात्र लोग आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   Post Office की लूट स्कीम! महज 1 लाख जमा करने पर गारंटी रिटर्न मिलेगा 1.4 लाख रुपए, जानिए डिटेल में..